फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमखत्म होगा मॉनसून का इंतजार, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश; जानें सभी राज्यों के मौसम का हाल

खत्म होगा मॉनसून का इंतजार, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश; जानें सभी राज्यों के मौसम का हाल

Monsoon Updates: IMD ने कहा है कि एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल में असम के ऊपर बना हुआ है। निचले क्षोभमंडल में बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत तक तेज़ दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। 

खत्म होगा मॉनसून का इंतजार, तेज हवाओं के साथ होगी बारिश; जानें सभी राज्यों के मौसम का हाल
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 19 Jun 2024 12:25 PM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon Latest Updates: तपती गर्मी और मॉनसून हो रही देरी के बीच मौसम विभाग ने एक खुशखबरी दी है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों के साथ-साथ, गंगा के मैदानी इलाकों में बिहार और झारखंड में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो चुकी हैं। अब जल्द ही इनसे सटे इलाकों में बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल में असम के ऊपर बना हुआ है। निचले क्षोभमंडल में बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत तक तेज़ दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। 

आईएमडी ने कहा है कि मौसम के ताजा पैटर्न के कारण अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

इन राज्यों में भारि बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, 19-21 जून के बीच पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 19 से 23 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश की संभावना है।

बिहार-झारखंड में भी बरसने वाला है बादल
आईएमडी ने बिहार और झंरखंड के लिए भी राहत की खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान गंगा के किनारे वाले पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलेंगी। इस दौरान बारिश की भी संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान ओडिशा और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है।

अगले 5 दिनों के मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान कई जगहों पर बारिश के भी आसार हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि 19 से 23 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।