फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमलू से अब मिल जाएगी राहत, यूपी-दिल्ली सहित इन 14 राज्यों में होगी बारिश; जानें मॉनसून का ताजा हाल

लू से अब मिल जाएगी राहत, यूपी-दिल्ली सहित इन 14 राज्यों में होगी बारिश; जानें मॉनसून का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मालदीव और दक्षिण अरब सागर के कुछ स्थानों तक आगे बढ़ गया है। अगले 3-4 दिनों में केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए स्थिति अनुकूल हो जाएगी।

लू से अब मिल जाएगी राहत, यूपी-दिल्ली सहित इन 14 राज्यों में होगी बारिश; जानें मॉनसून का ताजा हाल
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 30 May 2024 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Monsoon and Heatwave Updates: तपती गर्मी के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक अच्छी खबर दी है। मौसम एजेंसी ने दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान सहित कई क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा आईएमडी ने मॉनसून की ताजा स्थिति की भी जानकारी दी है। आईएमडी ने कहा है कि 30 मई से इन राज्यों में बारिश हो सकती है, जिसके कारण तापमान में कमी देखने को मिलेगी। आपका बता दें कि आईएमडी ने कहा है कि केरल में अब मॉनसून का दस्तक हो चुका है। झमाझम बारिश हो रही है।

आईएमडी ने दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 29 मई को राजस्थान के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ इलाकों और उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति जारी रहने की संभावना है। धीरे-धीरे इसमें कमी आने की उम्मीद है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में भीषण गर्मी की स्थिति 30 मई से धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है।

दिल्ली के मौसम का हाल?
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज तेज हवाओं के साथ लू की स्थिति बनी रहेगी। अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हालांकि, कल बारिश के बाद हीटवेव की स्थिति में कमी दर्ज की जा सकती है।

मॉनसून का क्या है हाल?
आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में मॉनसून का भी उल्लेख किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मालदीव और दक्षिण अरब सागर के कुछ स्थानों तक आगे बढ़ गया है। आईएमडी की ताजा जानकारी के मुताबिक, केरल में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। पूरे केरल में झमाझम बारिश हो रह है।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार
आईएमडी के अनुसार, अगले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम जैसे राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यह भी भविष्यवाणी की है कि दक्षिण तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण होने के कार 29 और 30 मई को केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Advertisement