फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon Tracker: और नहीं तरसाएगा मॉनसून, इस हफ्ते दिल्ली समेत 5 राज्यों में होगी एंट्री, UP को भी मिलेगी राहत

Monsoon Tracker: और नहीं तरसाएगा मॉनसून, इस हफ्ते दिल्ली समेत 5 राज्यों में होगी एंट्री, UP को भी मिलेगी राहत

Monsoon Update: खबरें हैं कि पंजाब में मॉनसून के 30 जून से पहले पहुंचने के आसार कम हैं। यहां सामान्य 35.7 मिमी बारिश के मुकाबले राज्य में 1 जून से 24 जून के बीच सिर्फ 8.8 मिमी बारिश ही हुई है।

Monsoon Tracker: और नहीं तरसाएगा मॉनसून, इस हफ्ते दिल्ली समेत 5 राज्यों में होगी एंट्री, UP को भी मिलेगी राहत
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Monsoon Update: मॉनसून फिर रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस सप्ताह भारत को अधिकांश हिस्से को कवर कर लेगा। साथ ही इस महीने के अंत तक राजधानी दिल्ली में भी मॉनसून की दस्तक हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने एक और राहत की खबर दी है कि 27 जून यानी गुरुवार से पंजाब, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों को गर्मी से राहत मिलना शुरू हो जाएगी।

कहां आने वाला है मॉनसून
मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, अगले कुछ दिनों में लू चलने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 29 या 30 जून को मॉनसून आ जाएगा। आगामी 28 जून तक हिमाचल प्रदेश में मॉनसून के दस्तक देने के आसार हैं। मानसून इस वर्ष सामान्य तारीख को ही हिमाचल में प्रवेश कर सकता है। राजस्थान में 28-29 जून तक कोटा और उदयपुर संभाग से मॉनसून एंट्री ले सकता है।

खबरें हैं कि पंजाब में मॉनसून के 30 जून से पहले पहुंचने के आसार कम हैं। चिंताजनक है कि सामान्य 35.7 मिमी बारिश के मुकाबले राज्य में 1 जून से 24 जून के बीच सिर्फ 8.8 मिमी बारिश ही हुई है। आंकड़े बता रहे हैं कि राज्य में बारिश में कमी बनी हुई है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अगले 3-4 दिनों में मॉनसून हरियाणा भी पहुंच सकता है।

मॉनसून के ताजा हाल
IMD ने मंगलवार को जानकारी दी है कि अगले 3 दिनों में गुजरात और उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों में मॉनसून के बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनती नजर आ रही हैं। इसके अलावा मॉनसून मध्य प्रदेश के भी कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ सकता है। साथ ही छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के बचे हिस्सों में भी मॉनसून पहुंच सकता है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी इसकी दस्तक के आसार हैं।