फोटो गैलरी

Hindi News मौसमFog Alert: अगले 3-4 दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा, फेफड़े कर सकता है खराब; IMD का अलर्ट

Fog Alert: अगले 3-4 दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा, फेफड़े कर सकता है खराब; IMD का अलर्ट

Fog Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा गया, 'अगले तीन-चार दिनों तक उत्तर-पर्वू और सेंट्रल इंडिया में घना से लेकर बहुत घना कोहरा तक देखने को मिल सकता है।'

Fog Alert: अगले 3-4 दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा, फेफड़े कर सकता है खराब; IMD का अलर्ट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 26 Dec 2023 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर भारत के कई इलाके इन दिनों घने कोहरे का सामना कर रहे हैं। खासतौर से सुबह में कोहरे की मार कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। मौसम विभाग का कहना है कि कोहरे के प्रकोप से आने वाले 3-4 दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'अगले तीन-चार दिनों तक उत्तर-पर्वू और सेंट्रल इंडिया में घना से बहुत घना कोहरे देखने को मिल सकता है।' आईएमडी ने मंगलवार को सेटेलाइट तस्वीर जारी की जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश कोहरे में डूबे नजर आ रहे हैं। 

विभाग की ओर से बताया गया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है। इसके अलावा राजस्थान, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश और झारखंड में न्यूनतम तापमान 11-12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। IMD का कहना है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को न्यूनतम तापमान नॉर्मल या सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहने वाला है। अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी आज घना कोहरा छाया रहा और सुबह में मिनिमम टेंपरेचर 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंडिया गेट, एम्स और आनंद विहार के आसपास की सड़कें कोहरे की चादर में लिपटी नजर आईं। 

फेफड़ों पर असर डाल सकता है घना कोहरा
आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे के कारण लोगों की सेहत पर पड़ने वाले असर को लेकर चेतावनी जारी की है। सोमवार को जारी प्रेस रिलीज कहा गया, 'घने कोहरे में पार्टिकुलेट मैटर और दूसरे प्रदूषक तत्व होते हैं। इनके व्यक्ति के फेफड़ों में जमा हो जाने का खतरा रहता है। ये फेफड़ों पर असर डालते हैं जिससे उनके काम करने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे स्थिति में घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ बढ़ सकती है।' मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि कोहरे के कारण आंख की झिल्लियों में जलन महसूस हो सकती है। इससे आंखों में संक्रमण और लालिमा या सूजन होने का खतरा रहता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें