फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमIMD Alert: यूपी समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश लाएगी तबाही, दिल्ली में भी जारी हुआ अलर्ट

IMD Alert: यूपी समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश लाएगी तबाही, दिल्ली में भी जारी हुआ अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 देश के कई हिस्सों में तेज बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की उम्मीद जताई है। यूपी में आंधी-तूफान और बारिश से कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली पर भी अलर्ट।

IMD Alert: यूपी समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश लाएगी तबाही, दिल्ली में भी जारी हुआ अलर्ट
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 14 Apr 2024 11:39 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 देश के कई हिस्सों में तेज बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि यूपी में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। यह सिलसिला 15 अप्रैल तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा समेत पश्चिम भारतीय हिस्सों में जारी रह सकता है। दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम विभाग ने तेज आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। लोगों को घर के अंदर ही रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, चंडीगढ़ और राज्स्थान में भी झमाझम बारिश होगी। 

मौसम विभाग की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज हवाओं के साथ तूफान, बिजली गिरने और बारिश की संभावना है। इस दौरान हवाएं 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। यह सिलसिला 14 औऱ 15 अप्रैल तक जारी रहेगा। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है।

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि रविवार को मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में बारिश की बौछारें और तेज हवाएं
नई दिल्ली के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश होगी और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। साथ ही 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलेंगी। सोमवार 15 अप्रैल को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और बहुत हल्की बूंदाबांदी और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने की उम्मीद है।

दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट
आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने के लिए एक सलाह जारी की है। जिसमें लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। उन्होंने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस अवधि के दौरान खिड़कियां और दरवाजे बंद करने और अनावश्यक यात्रा से बचने की भी सिफारिश की। 

आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। पश्चिमी विक्षोभ का असर 18-19 अप्रैल तक रहेगा। तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल के बाद तापमान दिन-ब-दिन बढ़ना शुरू हो जाएगा।

इन राज्यों में लू की चेतावनी
मौसम विभाग ने आगामी 17 अप्रैल तक दक्षिण भारतीय राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। केरल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मौसम गर्म बना रहेगा। रविवार को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, 17 अप्रैल को गुजरात और तटीय कर्नाटक और 16 और 17 अप्रैल को गंगीय पश्चिम बंगाल में लू चल सकती हैं। 15-17 अप्रैल के दौरान ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में लू चलने की संभावना है।