फोटो गैलरी

Hindi News मौसमचक्रवाती तूफान लाएगा आफत! मौसम विभाग का अलर्ट- तीन दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश

चक्रवाती तूफान लाएगा आफत! मौसम विभाग का अलर्ट- तीन दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश

चक्रवाती तूफान की वजह से आगामी 17 नवंबर तक कई राज्यों में बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट जारी किया है।

चक्रवाती तूफान लाएगा आफत! मौसम विभाग का अलर्ट- तीन दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 01:26 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर के अधिकांश जगहों पर सर्दियों ने दस्तक दे दी है। आधा नवंबर बीत गया है लेकिन अभी भी कई राज्यों में बारिश का दौर थमा नहीं है। मौसम विभाग ने ताजा भविष्यवाणी करते हुए कई राज्यों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया है। एक नहीं दो-दो चक्रवाती तूफानों के देश के उत्तरी और पूर्वोत्तर हिस्सों में बढ़ने से कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट जारी किया है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू कश्मीर के उत्तरी इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना है।

नई दिल्ली में मौसम पर लगातार नजर बनाकर रख रहे आईएमडी वैज्ञानिक सोमान सेन का कहना है कि देश के कई हिस्सों में दो चक्रवाती तूफान तेजी से बढ़ रहे हैं। इनमें से एक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है। इस दौरान हवा की रफ्तार 65 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है।

वहीं, दूसरा चक्रवाती तूफान पश्चिमी विक्षोभ है, जो उत्तर को प्रभावित कर सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने चक्रवाती तूफान की वजह से कई राज्यों में 17 नवंबर तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। खासकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। 

सोमा सेन ने कहा कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे तटीय इलाकों मं तेज हवाएं चलेंगी। हवाओं की यह तेजी चक्रवात का रूप ले सकती है। पूर्वोंत्तर से इन हवाओं के उत्तर की ओर जाने की भी संभावना है। 

उन्होंने कहा कि तूफान के चलते पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में 15, 16 और 17 नवंबर को बारिश हो सकती है। खासकर, पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों और ओडिशा के उत्तरी जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना है। यहां अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ भी आ रहा है जो जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और हल्की बारिश ला सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें