फोटो गैलरी

Hindi News मौसमनवंबर में भी बारिश बढ़ा रही मुश्किल, IMD ने इन 4 राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, स्कूल भी बंद

नवंबर में भी बारिश बढ़ा रही मुश्किल, IMD ने इन 4 राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, स्कूल भी बंद

भारतीय मौसम विभाग ने 23 नवंबर तक कई राज्यों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है। खासकर दक्षिणी राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

नवंबर में भी बारिश बढ़ा रही मुश्किल, IMD ने इन 4 राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, स्कूल भी बंद
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

नवंबर का महीना खत्म होने वाला है और उत्तर भारतीय राज्यों में सर्दियां हिलोरे मार रही हैं। जबकि कुछ राज्यों में बारिश ने अभी भी लोगों की नाक में दम कर रखा है। भारतीय मौसम विभाग ने 23 नवंबर तक कई राज्यों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है। खासकर दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने केरल और माहे के लिए भी चेतावनी जारी की। कहा है कि 22 और 23 नवंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों से अनुरोध किया है कि जल-जमाव, कच्ची सड़कों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। पिछले दो हफ्तों से, तमिलनाडु के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है। जिसकी वजह से चेन्नई और पुडुचेरी में स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

आईएमडी ने X पर एक पोस्ट में कहा,''तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आम जनता से अनुरोध है कि बारिश की वजह से जारी ऑरेंज अलर्ट के दौरान जल-जमाव, कच्ची सड़कों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें और लोगों को जागरूक भी करें। सावधान रहें, सुरक्षित रहें!" 

स्कूल बंद
पिछले दो हफ्तों से, तमिलनाडु के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर जलजमाव हो गया है और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और 23 नवंबर तक तूफान की भविष्यवाणी की है।

एक अधिकारी ने कहा, विभाग ने दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश (एससीएपी) और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने विज्ञप्ति में कहा कि 21 से 23 नवंबर तक उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी), यनम, एससीएपी और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के एक बयान में कहा गया है कि आने वाले तीन दिनों में मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण तमिलनाडु के 10 से अधिक जिलों में रुक-रुक कर भारी बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली और तेनकासी जिलों जैसे अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा, रामनाथपुरम, थूथुकुडी, थेनी, डिंडीगुल, पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, मयिलादुथुराई और कराईकल जैसे अन्य जिलों में भारी वर्षा का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें