फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमदस्तक देने ही वाला है मॉनसून, पर अभी झेलना होगा 50 डिग्री तक का टॉर्चर; कब से मिलेगी राहत

दस्तक देने ही वाला है मॉनसून, पर अभी झेलना होगा 50 डिग्री तक का टॉर्चर; कब से मिलेगी राहत

रिकॉर्ड तोड़ती इस गर्मी से तत्काल राहत मिलती नहीं दिख रही है, लेकिन एक राहत की उम्मीद जरूर है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से 4 दिनों में मॉनसून दक्षिण भारत के केरल में दस्तक दे देगा।

दस्तक देने ही वाला है मॉनसून, पर अभी झेलना होगा 50 डिग्री तक का टॉर्चर; कब से मिलेगी राहत
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 May 2024 04:33 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, राजस्थान समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। सोमवार को तो राजस्थान के फलोदी में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक हो गया था और दिल्ली में भी पारा 48 तक पहुंच गया। रिकॉर्ड तोड़ती इस गर्मी से तत्काल राहत मिलती नहीं दिख रही है, लेकिन एक राहत की उम्मीद जरूर है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से 4 दिनों में मॉनसून केरल में दस्तक दे देगा। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में भी इसका असर दिखेगा। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मॉनसून दक्षिण अरब सागर और मालदीव क्षेत्र में है, जो तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

पहले ही अनुमान जताया गया था कि मॉनसून 31 मई को केरल के तट पर टकराएगा। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों तक गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिलेगी, लेकिन उसके बाद थोड़ी राहत मिल जाएगी। इसका अर्थ है कि जून के शुरुआती दिनों में पारा थोड़ा गिरेगा और लू के थपेड़ों से थोड़ी राहत महसूस होगी। इससे पहले सोमवार को पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम यूपी, एमपी के कई इलाकों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से 49 तक पहुंच गया था। इसके अलावा पंजाब के कई जिलों में यह 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तक रहा था। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक यानी 30 मई तक यूपी, दिल्ली, हरियाणा समेत पश्चिम उत्तर भारत में तापमान में ज्यादा फर्क नहीं आएगा। इसके बाद लोग थोड़ा राहत की सांस ले सकेंगे और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। वहीं पूर्वी भारत में मुश्किल और बढ़ेगी क्योंकि वह 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ने की संभावना है। ऐसी स्थिति अगले तीन दिन तक बनी रहेगी। वहीं गुजरात की बात करें तो वहां अगले 5 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक कम होगा। लेकिन पश्चिम भारत के ही महाराष्ट्र में तापमान अगले दो दिनों में 3 डिग्री तक बढ़ जाएगा। फिर कुछ दिनों प्रचंड गर्मी ही बने रहने की संभावना है। इसके अलावा देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान फिलहाल कम होने की संभावना नहीं है।

हीटवेव से अलर्ट की बात करें तो मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन यानी 30 मई तक लू के थपेड़े झेलने होंगे। मौसम विभाग का कहना है कि यूपी, एमपी, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान में 28 और 29 मई को इसी तरह लू चलती रहेगी। इसके बाद 30 मई से थोड़ा डाउन होने लगेगी। पूरे उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में ही 30 मई से मामूली राहत मिलेगी। हालांकि जून के शुरुआती दिनों तक तापमान में 2 डिग्री तक की ही गिरावट की उम्मीद है। फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है। इस तरह तुरंत यूपी, दिल्ली जैसे राज्यों में राहत नहीं मिलने जा रही।