फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमIMD rain alert: तीन दिन अभी और सताएगी जानलेवा गर्मी, IMD की भविष्यवाणी- इन राज्यों में आज से बदल रहा मौसम

IMD rain alert: तीन दिन अभी और सताएगी जानलेवा गर्मी, IMD की भविष्यवाणी- इन राज्यों में आज से बदल रहा मौसम

IMD rain alert: मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में अभी तीन दिन गर्मी का सितम जारी रह सकता है। लेकिन, कुछ राज्यों में आज से मौसम बदल रहा है। भारी बारिश की चेतावनी है।

IMD rain alert: तीन दिन अभी और सताएगी जानलेवा गर्मी, IMD की भविष्यवाणी- इन राज्यों में आज से बदल रहा मौसम
dsc-9747-0 jpg
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rain Prediction: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। फिलहाल मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों में गर्मी से राहत के कोई संकेत नहीं दिए हैं। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया। यह जानलेवा गर्मी का नया रिकॉर्ड है। 31 मई तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, एमपी और दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी। हालांकि इस बीच कुछ राज्यों में बारिश आज से दस्तक दे रही है। मौसम विभाग ने असम, सिक्किम, मेघालय, केरल, पश्चिम बंगाल और कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

भारतीय मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर भी ताजा अपडेट दिया है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण अरब सागर और मालदीव क्षेत्र के कुछ और हिस्सों से बढ़कर केरल पहुंचने वाला है। आईएमडी ने बताया कि मॉनसून के लिए आगे बढ़ने की परिस्थतियां अनुकूल हैं। अगले तीन से चार दिनों में मॉनसून केरल में दस्तक देने वाला है और झमाझम बारिश के साथ जल्द दस्तक देगा। 

दिल्ली-एनसीआर और कई राज्यों में गर्मी का सितम
हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 31 मई तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति बनी रहने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप मंगलवार को भी जारी रहा और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं और झुलसाने देने वाली धूप की वजह से दिल्ली के बाहरी इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

भीषण गर्मी और लू की चेतावनी
आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में अगले कुछ दिन तक भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। मौसम कार्यालय ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा, "अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश आदि के मैदानी इलाकों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।" मौसम विभाग का कहना है कि 29 मई को राजस्थान के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है। इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी। 29 मई और 30 मई को हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। 29 मई से 30 मई तक छत्तीसगढ़, 29 मई को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, जम्मू संभाग में गर्मी का सितम देखने को मिल सकता है। 29 मई से 31 मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों में रात गर्म बनी रहेंगी।

उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बारिश
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 29 मई से 31 मई तक उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। 30 मई और 31 मई को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने असम, सिक्किम, मेघालय, केरल, पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न राज्यों के लिए बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी का कहना है कि 29 मई से केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बिजली चलने और बारिश की संभावना है। इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।