फोटो गैलरी

Hindi News मौसम3 दिसंबर से आने वाला है चक्रवाती तूफान, किन राज्यों में होगी बारिश; मौसम विभाग ने बताया

3 दिसंबर से आने वाला है चक्रवाती तूफान, किन राज्यों में होगी बारिश; मौसम विभाग ने बताया

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ''पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए यह धीरे-धीरे तीन दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।''

3 दिसंबर से आने वाला है चक्रवाती तूफान, किन राज्यों में होगी बारिश; मौसम विभाग ने बताया
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 01 Dec 2023 09:21 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Forecast Cyclone: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को एक पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें चक्रवाती तूफान आने की आशंका है। आईएमडी ने कहा है कि 3 दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। हालांकि, इसका असर ओडिशा तक जाने की संभावना नहीं है। आईएमडी ने कहा है कि संभावित चक्रवात के प्रभाव का आकलन शुक्रवार को समुद्र में दबाव बनने के बाद ही किया जा सकता है।

आईएमडी वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा, “संभावित चक्रवात के मार्ग और अन्य मापदंडों का अनुमान अवसाद के गठन के बाद ही लगाया जा सकता है। इसलिए हमने ओडिशा या तट पर किसी अन्य स्थान पर प्रभाव के बारे में कुछ नहीं बताया है।” उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगले चार दिनों तक ओडिशा तट के लिए कोई चेतावनी नहीं है। उन्होंने कहा कि ओडिशा तट के लिए मछुआरों के लिए भी कोई चेतावनी नहीं है।

इस बीच आईएमडी ने एक विशेष बुलेटिन में कहा कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित हो गया है। मौसम एजेंसी ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर एक दबाव में तब्दील होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, ''पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए यह धीरे-धीरे तीन दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।'' इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों तक पहुंचेगा। 4 दिसंबर की सुबह के आसपास एक चक्रवाती तूफान के रूप में बदल जाएगा।''

एक दिसंबर की सुबह से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है। 2 दिसंबर की सुबह से 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है। आईएमडी ने यह जानकारी दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें