फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमCyclone Alert: बस कुछ घंटे का इंतजार और, आ रहा है भयंकर तूफान; इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

Cyclone Alert: बस कुछ घंटे का इंतजार और, आ रहा है भयंकर तूफान; इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

Cyclone Alert, Remal Cyclone: तूफान के दस्तक देने के समय समुद्र में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं।

Cyclone Alert: बस कुछ घंटे का इंतजार और, आ रहा है भयंकर तूफान; इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 May 2024 09:34 AM
ऐप पर पढ़ें

IMD Cyclone Alert , Remal Cyclone:  चक्रवाती तूफान रेमल कुछ घंटों बाद दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवाती तूफान रेमल 26 मई की रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के समुद्र तटों पर एंट्री लेगा। यह 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकता है। मौसम विभाग ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। चक्रवात 'रेमल' के मद्देनजर कोलकाता हवाई अड्डे पर रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ानों का परिचालन निलंबित रहेगा।

इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 27-28 मई को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। तूफान के दस्तक देने के समय समुद्र में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों (दक्षिण और उत्तर 24 परगना) के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, उत्तर पश्चिम भारत, मध्य प्रदेश जैसे इलाकों में हीटवेव चल रही है। वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में भी अगले चार से पांच दिनों के दौरान हीटवेव चलने का अनुमान है। मॉनसून की बात करें तो मौसम विभाग ने गुड न्यूज देते हुए कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष भागों में आगे बढ़ गया है। इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से, और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है। मालूम हो कि 31 मई को मॉनसून के केरल में दस्तक दे सकता है।

बीते दिन के मौसम की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश में हीटवेव चलीं। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, दिल्ली विदर्भ, हरियाणा, चंडीगढ़ आदि में भी हीटवेव की स्थिति देखी गई। पश्चिमी राजस्थान के फलौदी में सबसे ज्यादा तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 25-29 मई के बीच भारी बारिश होने वाली है। केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तटीय कर्नाटक में भी तेज बारिश होगी। छत्तीसगढ़ में 25 और 26 मई, झारखंड में 25-28 मई, बिहार में 26-28 मई, उत्तराखंड में 25-29 मई, विदर्भ में 25 मई, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी बारिश होगी।

Advertisement