फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसम प्री-मॉनसून की दस्तक के साथ होगी झमाझम बारिश, IMD का देहरादून समेत 11 जिलों में मौसम पर अलर्ट

प्री-मॉनसून की दस्तक के साथ होगी झमाझम बारिश, IMD का देहरादून समेत 11 जिलों में मौसम पर अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि रविवार को अल्मोड़ा के भैंसियाछाना में 21, मुक्तेश्वर में 15, हल्द्वानी में आठ, अल्मोड़ा में 6.5, देहरादून में 5.5 एमएम बारिश हुई।

 प्री-मॉनसून की दस्तक के साथ होगी झमाझम बारिश, IMD का देहरादून समेत 11 जिलों में मौसम पर अलर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानMon, 24 Jun 2024 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में रविवार से प्री-मॉनसून की बारिश शुरू हो गई। देहरादून,मसूरी,गढ़वाल, नैनीताल, पिथौरागढ़, हल्द्वानी समेत पहाड़ और मैदान के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने 27 जून तक प्रदेशभर में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि रविवार को अल्मोड़ा के भैंसियाछाना में 21, मुक्तेश्वर में 15, हल्द्वानी में आठ, अल्मोड़ा में 6.5, देहरादून में 5.5, रिखणीखाल में पांच, विकासनगर में नौ, नैनीडांडा में 3.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। उत्तराखंड में अगले चार दिन बारिश जारी रहने के आसार हैं।

27 तक बरसेंगे बदरा
मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार से 27 जून तक पिथौरागढ़,  बागेश्वर, नैनीताल,अल्मोड़ा,चंपावत, चमोली, उत्तरकाशी,रुद्रप्रयाग, देहरादून, पौड़ी, टिहरी, यूएसनगर में हल्की से मध्यम व हरिद्वार में हल्की बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं। उन्होंने बताया, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर,नैनीताल,चंपावत, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और देहरादून जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। सिंह ने बताया कि मानसून 25 जून के बाद कभी भी उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है।

देहरादून और मसूरी में बारिश से 2.4 डिग्री गिरा पारा
देहरादून और मसूरी में रविवार दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई। बारिश से दून का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस गिर गया। बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। रविवार को दोपहर करीब एक बजे सेलाकुई, राजपुर रोड, चकराता रोड, राजपुर रोड, रायपुर रोड, आजाद कॉलोनी, माजरा, हरिद्वार बाईपास समेत अन्य इलाकों में बारिश की बौछारें पड़ी।

इसके बाद ढ़ाई बजे के बाद कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। मसूरी में बारिश होने से पर्यटकों एवं व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। दून में रविवार को अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो शनिवार को 37.2 डिग्री सेल्सियस था। मसूरी में अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा। 

मसूरी में मौसम सुहावना, पर्यटकों के चेहरे खिले 
पर्यटन नगरी मसूरी में रविवार को करीब तीन बजे मौसम के करवट बदली। बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई। जिससे गर्मी से राहत मिल गई। देश-विदेश से मसूरी घूमने आए पर्यटकों ने सुहावने मौसम का लुत्फ उठाया। गुजरात के पर्यटक रवि राज ने बताया कि दो दिन गर्मी ने बेहाल किया, उसके बाद दो दिन से लगातार बारिश से काफी अच्छा लग रहा है।