फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमHeatwave Update: मौसम विभाग ने किया सावधान, लू का अलर्ट जारी; जानें फिर कब होगी बारिश 

Heatwave Update: मौसम विभाग ने किया सावधान, लू का अलर्ट जारी; जानें फिर कब होगी बारिश 

Weather Update: 17 और 18 तारीख को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गंभीर लू चलने की भी संभावना है। 18 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है।

Heatwave Update: मौसम विभाग ने किया सावधान, लू का अलर्ट जारी; जानें फिर कब होगी बारिश 
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 15 May 2024 07:41 AM
ऐप पर पढ़ें

Weather Update 15 May: बारिश और ठंडी हवाओं से राहत के बाद फिर देश का मौसम बदलने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लू की चेतावनी जारी की है। अपने पूर्वानुमान में 18 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव की भविष्यवाणी की है। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश के अलावा कुछ अन्य राजों में तापमान बढ़ सकता है। मौसम कार्यालय ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा जैसे कई क्षेत्रों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा।
   
इसके अलावा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत कुछ राज्यों में हल्की बारिश होगी। 

आईएमडी के मुताबिक, 18 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।  19 मई को दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। 

लू की भविष्यवाणी
15 तारीख को कोंकण के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है। 15-18 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में; 16-18 मई के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, बिहार में और 17 और 18 मई को उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में लू चलने के आसार हैं।

17 और 18 तारीख को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गंभीर लू चलने की भी संभावना है। 18 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है।

अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

वर्षा की भविष्यवाणी
16-18 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश और 17 और 18 मई को असम और मेघालय में भी भारी वर्षा होने की संभावना है।

15 तारीख को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। इन इलाकों में 16-18 मई के दौरान व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

17-19 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।