फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमआसमान से बरस रही आग, लू ने कर दिया बेहाल; उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में तापमान को लेकर जारी अलर्ट

आसमान से बरस रही आग, लू ने कर दिया बेहाल; उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में तापमान को लेकर जारी अलर्ट

हल्द्वानी में 12 दिन के बाद तापमान फिर 43.5 डिग्री पहुंच गया। 31 मई को यह 43.6 डिग्री था। तेज गर्मी और लू से लोग परेशान रहे। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा कि अगले पांच दिन गर्मी रहेगी।

आसमान से बरस रही आग, लू ने कर दिया बेहाल; उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में तापमान को लेकर जारी अलर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Jun 2024 09:54 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के कई मैदानी शहरों में आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी के बीच लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। देरहादून, हरिद्वार, हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर, विकासनगर आदि मौदानी शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है।

पारे पर चढ़ने के साथ सड़कों पर दुपहिया वाहन सवारों एवं पैदल चल रहे लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतें हुईं। अस्पतालों में पेट संबंधी समस्याएं, उल्टी दस्त की शिकायत लेकर काफी मरीज पहुंचे। देहरादून में बुधवार को सामान्य से सात डिग्री अधिक तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मंगलवार को तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 11 साल में सर्वाधिक था। बुधवार को चिलचिलाती धूप सुबह से ही लोगों को परेशान करने लगी थी, न्यूनतम पारा भी 24 डिग्री से ज्यादा रहा। ऐसे में लोगों के जमकर पसीने छूट रहे हैं। 

पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में दिन में लू चलने का अलर्ट है।

डीएम बोलीं, दोपहर 12 से तीन बजे तक बाहर निकलने से बचें
डीएम सोनिका के निर्देश पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से लू से बचाव को अभियान चलाया गया। कचहरी परिसर, रेलवे स्टेशन, डाकघर, बस अड्डे आदि जगहों पर स्टीकर-पोस्टर चिपकाए गए और लोगों को जागरूक किया। डीएम ने लोगों से लू से बचने के लिए सावधानियां बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दोपहर 12 से तीन बजे तक बाहर जाने से बचें।

उत्तराखंड में पांच दिन भीषण गर्मी से राहत नहीं
देहरादून। उत्तराखंड में भीषण गर्मी से अगले पांच दिन राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने 17 जून तक प्रदेश के मैदानी समेत कई पहाड़ी जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया है। बुधवार को भी मैदानी इलाकों में लू ने कहर बरपाया। गुरुवार को दून में तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है।

12 दिन बाद हल्द्वानी में पारा फिर 43 पार
बुधवार को हल्द्वानी में 12 दिन के बाद तापमान फिर 43.5 डिग्री पहुंच गया। 31 मई को यह 43.6 डिग्री था। तेज गर्मी और लू से लोग परेशान रहे। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा कि उत्तराखंड में अगले पांच दिन भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं।

हल्द्वानी में बुधवार सुबह 530 बजे न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री था। 8.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली पश्चिमी हवा से तपिश बढ़ती गई। पंत विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह के अनुसार, बुधवार को हल्द्वानी में करीब सात साल बाद सर्वाधिक तापमान रहा है। उमस 20 रही। मौसम विभाग ने 17 जून तक मैदानी समेत कई पहाड़ी जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है।

अब एक हफ्ते बाद पहुंचेगा मानसून गर्मी के बीच लोगों के लिए निराशाजनकर खबर है। बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को अब लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। अब 28 से 30 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है।