फोटो गैलरी

Hindi News मौसमबिहार, यूपी समेत 9 राज्यों में हीटवेव, IMD का ऑरेंज अलर्ट; यहां मिलेगी राहत

बिहार, यूपी समेत 9 राज्यों में हीटवेव, IMD का ऑरेंज अलर्ट; यहां मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने तीन राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्र प्रदेश में खतरनाक रूप से उच्च तापमान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और सिक्किम, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में हीटवेव की संभावना है।

बिहार, यूपी समेत 9 राज्यों में हीटवेव, IMD का ऑरेंज अलर्ट; यहां मिलेगी राहत
Gaurav Kalaहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 18 Apr 2023 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

Heatwave alert in 9 states- देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने तीन राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्र प्रदेश में खतरनाक रूप से उच्च तापमान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा कि चार अन्य राज्यों- सिक्किम, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। पंजाब और हरियाणा में भी आज लू जैसे हालात रहने की उम्मीद है। हालांकि इस बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पश्चिमी विक्षोभ के आने से कुछ राहत मिलेगी। 

आईएमडी ने 9 राज्यों में हीटवेव के लिए चेतावनी जारी की है। इनमें पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्रप्रदेश में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। जबकि चार राज्यों सिक्किम, झारखंड, ओडिशा और यूपी में लोगों को हीटवेव झेलनी पड़ सकती है। आईएमडी का यह अलर्ट महाराष्ट्र सरकार के एक कार्यक्रम में कई घंटे खुले में बैठने के दौरान 13 लोगों की मौत के एक दिन बाद आया है।

दिल्ली के कई हिस्सों में लू
मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में आज लू की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के कई स्थानों पर भीषण गर्मी पड़ रही है। अप्रैल महीने में ही जून जैसा मौसम महसूस हो रहा है। हालांकि कल से कुछ दिनों के लिए राहत की उम्मीद है। सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक दर्ज किया गया।

बिहार में तीन दिन भारी
आईएमडी ने अनुमान जताया है कि तटीय आंध्र प्रदेश में चार दिन और बिहार में तीन दिनों के लिए लू बनी रह सकती है। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है। पिछले छह दिनों से पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति दर्ज की गई है।

45 डिग्री के साथ सबसे गर्म स्थान कौन
सोमवार को, भारत में सबसे गर्म स्थानों में तेलंगाना में जयशंकर भूपालपल्ली जिला शामिल था, जहां अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर में 43.4 डिग्री सेल्सियस और बिहार में सुपौल में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यूपी में प्रयागराज, झांसी, कानपुर और आगरा, बिहार में पटना और पूर्वी चंपारण और पंजाब के बठिंडा में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

आईएमडी की सलाह- भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचें
भीषण गर्मी के दौरान शिशु, वृद्ध और पुराने रोग वाले लोगों को ज्यादा खतरा है। आईएमडी ने हाइड्रेटेड रखने के लिए विभिन्न निवारक उपायों की सिफारिश की है जैसे कि पर्याप्त पानी पीना (भले ही प्यास न लगी हो), ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन समाधान या इलेक्ट्रोलाइट पुनःपूर्ति) या इसी तरह के घरेलू पेय पीना।

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, “जब हवाएं पूर्वी दिशा से या बंगाल की खाड़ी की दिशा से चलती हैं तो कई बार बादल छा जाते हैं जो पूर्वी राज्यों में तापमान को कम कर देते हैं। लेकिन उत्तर-पश्चिम से गर्म, शुष्क हवाएं पूर्वी भारत में चल रही हैं, जहां उनके स्थान के कारण आर्द्रता का स्तर अपेक्षाकृत अधिक है। इसलिए, पूर्वी राज्यों के लोगों को पर्याप्त रूप से गर्मी से बचाव के उपाय करने की आवश्यकता है।”

स्काईमेट वेदर में जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, जब पूर्व से आने वाली हवाएं और समान तापमान प्रबल होता है तो वे गंभीर या घातक हो सकते हैं। “तापमान पूर्वी भारत में बहुत अधिक है लेकिन जून और जुलाई की तुलना में आर्द्रता अभी भी अपेक्षाकृत कम है और क्योंकि हवाएं उत्तर पश्चिम दिशा से हैं। अभी भी सापेक्ष आर्द्रता का स्तर जो हम देख रहे हैं, वह भी असुविधा और गर्मी के तनाव का कारण बन सकता है। 

रविवार को, उत्तर पश्चिम भारत, मध्य और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को छोड़कर देश के बाकी कई हिस्सों में तापमान 22-25 डिग्री सेल्सियस और 35-40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें