फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमउत्तराखंड के मैदानी शहरों के साथ पहाड़ों पर भी लू का सितम, पिछले 10 दिनों में इतनी गर्मी क्यूं? अगले तीन दिन हीट वेव पर अलर्ट

उत्तराखंड के मैदानी शहरों के साथ पहाड़ों पर भी लू का सितम, पिछले 10 दिनों में इतनी गर्मी क्यूं? अगले तीन दिन हीट वेव पर अलर्ट

गर्मी में लगातार बढ़ते तापमान के बीच उत्तराखंड के पहाड़ों में मैदानों जैसी गर्मी पड़ रही है। स्थिति ये है कि मौसम विभाग को पर्वतीय जिलों के लिए भी लू का अलर्ट जारी करना पड़ रहा है।

उत्तराखंड के मैदानी शहरों के साथ पहाड़ों पर भी लू का सितम, पिछले 10 दिनों में इतनी गर्मी क्यूं? अगले तीन दिन हीट वेव पर अलर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, संतोष चमोलीSat, 15 Jun 2024 09:44 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में मैदानी ही नहीं पर्वतीय इलाके भी भीषण लू की चपेट में आ गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग जिले के घाटी वाले इलाकों के साथ ही बाकी सभी जिलों में दिन के वक्त लू की स्थिति रही।

इन पांच पर्वतीय जिलों में शनिवार को भी लू की स्थिति को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि बाकी सभी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। गर्मी में लगातार बढ़ते तापमान के बीच उत्तराखंड के पहाड़ों में मैदानों जैसी गर्मी पड़ रही है।

स्थिति ये है कि मौसम विभाग को पर्वतीय जिलों के लिए भी लू का अलर्ट जारी करना पड़ रहा है। इस बार जिस तरह की गर्मी पड़ रही है, ऐसी स्थिति बीते कई वर्षों में नहीं देखी गई थी। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह के मुताबिक, आमतौर पर चंपावत, नैनीताल, पौड़ी और टिहरी गढ़वाल जिलों के मैदानी हिस्सों में लू जैसी स्थिति रहती थी।

लेकिन बीते कुछ दिनों से पर्वतीय जिलों की घाटियों में भी लू चल रही है। इधर, देहरादून में शुक्रवार को 29 साल में पहली बार तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। पूर्वानुमान की बात मानें तो अभी और कुछ दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

स्थान अधिकतम न्यूनतम
रुड़की 43.5 25.5
देहरादून 43.0 26.0
चमोली 39.9 21.7
मसूरी 30.9 21.5

यह है उत्तराखंड मौसम पूर्वानुामन 
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रविवार को पर्वतीय जिलों में लू की स्थिति में कमी आएगी, पर मैदानी जिलों में अभी गर्मी इस तरह से बनी रहेगी। शाम के वक्त पर तेज झोंकेदार हवाएं चलने के साथ आकाशीय बिजली चमकने की स्थिति बन रही है, इसे देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। 
 

Advertisement