फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमयूपी में 160, बिहार में 65 लोगों की गई जान; देश भर में लू से अब तक 270 से अधिक मौतें

यूपी में 160, बिहार में 65 लोगों की गई जान; देश भर में लू से अब तक 270 से अधिक मौतें

झारखंड में प्रचंड गर्मी का प्रकोप गुरुवार को भी जारी रहा। राज्य के 18 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। विभिन्न हिस्सों में लू की चपेट में आने से बीते 24 घंटों के दौरान 11 लोगों की मौत।

यूपी में 160, बिहार में 65 लोगों की गई जान; देश भर में लू से अब तक 270 से अधिक मौतें
heat stroke 160 people died in up 65 in bihar more than 270 deaths due to heat wave across the count
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 31 May 2024 10:23 AM
ऐप पर पढ़ें

Heat Stroke: देश के कई राज्यों में प्रचंड लू चल रहा है। इसके कारण 270 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में ही 160 से अधिक की जानें गई हैं। यूपी में 162, बिहार में 65 और ओडिशा में 41 लोगों की कल मौत हो गई। झारखंड की राजधानी रांची में भी 11 लोगों की जान चली गई। 

ओडिशा में गर्मी से 41 लोगों की मौत की खबर है। सुंदरगढ़ में 17, संबलपुर में 8, झारसुगुड़ा में 7, बोलनगीर में 6 और राज्य के अन्य हिस्सों में तीन लोगों की हीटस्ट्रोक से मौत हो गई। सुंदरगढ़ जिले में हीटस्ट्रोक से हुई 17 संदिग्ध मौतों में से राउरकेला में 12 मौतें दर्ज की गईं। इसके अलावा, जिले के विभिन्न अस्पतालों में 30 अन्य लोगों का इलाज चल रहा है। सुंदरगढ़ जिले में हुई 17 मौतों में से 12 लोगों की मौत राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) में हुई है, जबकि दो लोगों की मौत सुंदरगढ़ जिला मुख्यालय अस्पताल और एक की मौत बांधमुंडा रेलवे अस्पताल में हुई है।

पूर्वांचल में 80 से अधिक लोगों की गई जान
यूपी के पूर्वांचल में हीटवेव से देर रात तक 80 लोगों की मौत हो गई। अकेले वाराणसी में ही 34 लोगों ने जान गंवा दी। आजमगढ़ में 16, मिर्जापुर में 10, गाजीपुर में नौ, जौनपुर में चार, चंदौली में तीन, बलिया-भदोही में दो-दो की गर्मी के कारण मौत हो गई। बुंदेलखंड व मध्य यूपी में लू के कारण 41 लोगों की जान चली गई। महोबा में 14, चित्रकूट में 6, बांदा-हमीरपुर में 4-4,झांसी-उरई में एक-एक की मौत हो गई। इसके अलावा कानपुर में पांच, फतेहपुर में चार और उन्नाव में दो लोगों ने हीट स्ट्रोक से दम तोड़ दिया। प्रयागराज में 12 प्रतापगढ़ में 6 और कौशाम्बी में एक व्यक्ति की मौत हो गई। गोरखपुर-बस्ती मंडल में तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक गोंडा जिले के खरगूपुर क्षेत्र का रहने वाला एंबुलेंस चालक है। बाकी दो गोरखपुर और देवरिया के रहने वाले हैं। लखनऊ में नौ लोगों की जान चली गई। हालांकि, प्रशासन ने गर्मी से मौतों की अधिकृत पुष्टि नहीं की है।

बिहार में लू से 65 की मौत
बिहार के कई जिले भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से परेशान हैं। झुलसाने वाली गर्म हवा के कारण राज्य में 65 लोगों की मौत हुई। सबसे अधिक 15 लोगों की मौत औंरगाबाद में हुई हे। इसके बाद रोहतास के सात, कैमूर के पांच, बेगूसराय के एक, बरबीघा के एक और सारण के एक शामिल हैं। बुधवार को भी आठ लोगों की जान गई थी। रोहतास जिले में दो चुनाव कर्मी, दो रेलकर्मी और तीन रेलयात्री की मौत हो गई। वहीं मोहनियां में लू लगने से एक शिक्षक समेत 5 लोगो की मौत हो गई। वहीं बेगूसराय के स्कूल में निरीक्षण के दौरान अधिकारी और शिक्षक बेहोश हो गए।

रांची में पारा हाई, 11 की मौत
झारखंड में प्रचंड गर्मी का प्रकोप गुरुवार को भी जारी रहा। राज्य के 18 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लू की चपेट में आने से बीते 24 घंटों के दौरान 11 लोगों की मौत हो गई। कोल्हान में पांच लोगों की मौत हो गई, इनमें चार सरायकेला-खरसावां के और एक पश्चिमी सिंहभूम के हैं। वहीं पलामू में पांच समेत गिरिडीह में एक व्यक्ति की मौत की सूचना है। पलामू और गढ़वा में लगातार तीसरे दिन भीषण गर्मी जारी रही। मेदिनीनगर का अधिकतम तापमान राज्य में सबसे ज्यादा 47.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं गढ़वा में 47.1 और सरायकेला का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा। रांची में अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा। 

यूपी-बिहार में आंधी-पानी का मौसम
मौसम विभाग ने शुक्रवार (31 मई) के मौसम के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर लू का प्रकोप रह सकता है। इसी वहीं पश्चिमी यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने के भी आसार हैं। इसके अलावा, बिहार में 1 जून से नमीयुक्त पुरवा के चलने के आसार जताए हैं। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि अगले 48 घंटे तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

राजस्थान में भीषण गर्मी जारी
राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के बावजूद भीषण गर्मी का दौर जारी है। गंगानगर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने एक जून से लोगों को लू से राहत मिलने के संकेत दिए हैं। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। उसका कहना है कि आगामी 48 घंटों में इसमें दो-तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। मौसम केंद्र के मुताबिक, अधिकतर हिस्सों में एक जून से लू से राहत मिलने की प्रबल संभावना है।

पंजाब, हरियाणा में गर्मी का प्रकोप जारी
हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा के सिरसा और पंजाब के फरीदकोट में तापमान गुरुवार को 49.1 डिग्री सेल्सियस और 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के अन्य स्थानों में भी भीषण गर्मी रही। इस दौरान बठिंडा में 46.4, अमृतसर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

देश में पांच अधिकतम तापमान वाले शहर :
गंगानगर (राजस्थान) 48.3
सीधी (मध्य प्रदेश) 48.2
वाराणसी (यूपी) 47.8
रोहतक (हरियाणा) 47.5
डॉल्टनगंज (झारखंड) 47.4