फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमDelhi Rains: दिल्ली में गर्मी से मिलेगी राहत, इन तीन दिनों तक होगी बारिश; मौसम विभाग की गुड न्यूज

Delhi Rains: दिल्ली में गर्मी से मिलेगी राहत, इन तीन दिनों तक होगी बारिश; मौसम विभाग की गुड न्यूज

Delhi Rains: मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि 15 अप्रैल को भी राजधानी में बरसात होगी।

Delhi Rains: दिल्ली में गर्मी से मिलेगी राहत, इन तीन दिनों तक होगी बारिश; मौसम विभाग की गुड न्यूज
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 12 Apr 2024 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Rains: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम में अगले दो दिनों में बड़ा बदलाव देखने को मिलने जा रहा है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि दो दिनों में दिल्ली में अधिकतम तापमान मौजूदा 39 डिग्री सेल्सियस से गिरकर लगभग 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। इससे गर्मी से राहत मिलेगी। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया, ''आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है क्योंकि सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण राजधानी में बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे।" मौसम विभाग की गुड न्यूज के अनुसार, दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि 15 अप्रैल को भी राजधानी में बरसात होगी।

उन्होंने अगो कहा, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के शुक्रवार देर रात तक उत्तर पश्चिम भारत में पहुंचने का अनुमान है, जो जम्मू से शुरू होगा और इसका प्रभाव 13 अप्रैल को देर रात दिल्ली पहुंचेगा और 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। राजधानी में तापमान लगभग 33 फीसदी गिर जाएगा, आसमान में बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अप्रैल के पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 18 और 19 अप्रैल तक महसूस किया जाएगा, इसलिए तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा।"

उन्होंने आगे कहा कि अप्रैल में राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति की भविष्यवाणी नहीं की गई है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हीटवेव पर आईएमडी एफएक्यू के अनुसार, "हीटवेव तब होती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है।"

अधिकारी ने आगे बताया कि दिन गर्म हैं लेकिन आसमान में बादल छाए रहने के कारण रातें फिलहाल अपेक्षाकृत ठंडी हैं। उन्होंने कहा, मध्य मई और जून में भीषण गर्मी के दिन देखने को मिलते हैं जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और 45 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है। श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले साल दिल्ली में गर्मियां हल्की थीं। उन्होंने कहा, "हमारे अवलोकन के अनुसार, इस गर्मी में तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा, मई के अंत तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।"