फोटो गैलरी

Hindi News मौसमMichaung Cyclone: मिचौंग चक्रवात का कई राज्यों में दिख सकता है कहर, लागू हो गई धारा 144

Michaung Cyclone: मिचौंग चक्रवात का कई राज्यों में दिख सकता है कहर, लागू हो गई धारा 144

Cyclone Michaung: पुडुचेरी जिला प्रशासन ने तो पुडुचेरी के समुद्री तट के पास वाले इलाकों में IPC की धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही तटीय इलाकों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

Michaung Cyclone: मिचौंग चक्रवात का कई राज्यों में दिख सकता है कहर, लागू हो गई धारा 144
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर दिखना शुरू हो गया है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और इसके आसपास के जिलों में सोमवार को भारी बारिश हो रही है। लगातार बरसात के कारण शहर के निचले व रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है। नगर निगम के कर्मचारी इलाके में भरे पानी को निकालने की कोशिश में जुटे हैं। मालूम हो कि चेन्नई के अलावा चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में रविवार देर रात से भारी बारिश जारी है। इसे देखते हुए आज सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चेन्नई के ईस्ट कोस्ट रोड पर एक निर्माणाधीन दीवार ढह गई। इस हादसे में 2 लोगों की मौत हुई है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, तूफान मिचौंग के 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के समुद्र तट से टकराने की संभावना है। चक्रवाती तूफान 3 दिसंबर को रात साढ़े 11 बजे पुडुचेरी से करीब 210 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व, चेन्नई से 150 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है। इसके मंगलवार की दोपहर उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने, गतिशील होने और आंध्र प्रदेश के नेल्लोर व मछलीपट्टनम के समुद्र तट से टकराने की संभावना है। मालूम हो कि चक्रवात की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। साथ फ्लाइट्स की आवाजाही भी प्रभावित हुई है और कई उड़ानें देरी का सामना कर रही हैं।

पुडुचेरी के तटीय इलाकों धारा 144 लागू 
देश के चार राज्यों (तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी) में इस चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर पड़ता दिख रहा है। पुडुचेरी जिला प्रशासन ने तो पुडुचेरी के समुद्री तट के पास वाले इलाकों में IPC की धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही तटीय इलाकों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। यह पाबंदी 3 दिसंबर को शाम 7 बजे से 5 दिसंबर को सुबह 6 बजे तक लागू रहेगी। पुडुचेरी के जिला मजिस्ट्रेट ने इसे लेकर एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें कहा गया, 'पुडुचेरी के समुद्र तट के करीब तटीय क्षेत्रों पर सभी व्यक्तियों की आवाजाही रोक लगाई गई है। 3/12/2023 को 19:00 बजे से 5 तारीख को 6:00 बजे तक यह प्रतिबंधित लागू रहेगा।'

ओडिशा के 5 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
तूफान के चलते दक्षिणी ओडिशा के ज्यादातर हिस्सों और तटीय इलाके में भारी बारिश की संभावना है। राज्य के पांच जिलों (मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजम) को अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जहां आज 7 सेमी से 11 सेमी तक बरसात हो सकती है। वहीं, राज्य सरकार के निर्देश पर आंध्र प्रदेश में सभी स्कूल आज बंद हैं।

पीएम मोदी ने की आंध्र के सीएम से बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिचौंग से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से बात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि राज्य को हरसंभव मदद दी जाए। उन्होंने कहा, 'मैं तमिलनाडु, पुडुचेरी, ओडिशा और विशेष रूप से आंध्र प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं से राहत व बचाव कार्यों में शामिल होने और स्थानीय प्रशासन की मदद करने का आग्रह करता हूं।'
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें