फोटो गैलरी

Hindi News मौसमRain Alert: कल से बदल जाएगा मौसम का मिजाज, आ रहा चक्रवाती तूफान; इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Rain Alert: कल से बदल जाएगा मौसम का मिजाज, आ रहा चक्रवाती तूफान; इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Cyclone Alert: उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में वर्षा की तीव्रता 3 दिसंबर से बढ़ जाएगी, अधिकांश स्थानों पर वर्षा होगी और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।

Rain Alert: कल से बदल जाएगा मौसम का मिजाज, आ रहा चक्रवाती तूफान; इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

Rain Forecast, Cyclone Michaung: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को जानकारी दी है कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र अगले 12 घंटों के दौरान गहरे दबाव में बदल सकता है और इसके बाद 3 दिसंबर तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। आईएमडी की एक विज्ञप्ति के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर दबाव 9 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया। आईएमडी ने कहा, ''अगले 12 घंटों के दौरान इसके गहरे दबाव में बदलने और 3 दिसंबर तक दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पहुंच जाएगा।''

मौसम विभाग ने आगे कहा कि इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा और 5 दिसंबर की सुबह के दौरान एक चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा, जिसकी अधिकतम गति 80-90 किमी प्रति घंटे होगी। आईएमडी ने दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर तेज हवा की चेतावनी भी दी है। विज्ञप्ति के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा चल रही है और उसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है।

'एएनआई' से बात करते हुए, विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र की प्रबंध निदेशक, सुनंदा ने कहा, "3 दिसंबर से उत्तरी तमिलनाडु तट और दक्षिण आंध्र तट पर हवाएं और बारिश बढ़ जाएगी। जब यह आगे बढ़ रहा है, तो बारिश शुरू हो जाएगी। दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।" उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पूर्व और आसपास के क्षेत्रों के पास एक डिप्रेशन में बदल गया है। इसलिए अगले 24 घंटों में यह और तीव्र होकर गहरे अवदाब में तब्दील हो गया है। फिर अगले 24 घंटे में यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

उन्होंने कहा, ''तेज होते हुए यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ता हुआ उत्तरी तमिलनाडु और आंध्र तट के पास पहुंच रहा है।'' उन्होंने कहा, "यह सिस्टम मछलीपट्टनम और चेन्नई के बीच से गुजरेगा और इसके कारण सभी तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।" आईएमडी के अनुसार, उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में वर्षा की तीव्रता 3 दिसंबर से बढ़ जाएगी, अधिकांश स्थानों पर वर्षा होगी और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी। 4 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और उसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है।

तमिलनाडु के तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, तेनकासी, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों सहित पांच से अधिक जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ मध्यम गरज और बिजली गिरने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, चेन्नई के अनुसार, विल्लुपुरम, रानीपेट, कुड्डालोर, तंजावुर, नागपट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरुर, रामनाथपुरम, तिरुप्पुर, डिंडीगुल, पुदुकोट्टई, विरुधुनगर नीलगिरी और अलग-अलग स्थानों पर हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि तटीय आंध्र प्रदेश में 3 और 4 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होगी।

इसके अलावा, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और 5 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, 3 और 4 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। ओडिशा में, आईएमडी ने अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, 4 दिसंबर को दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है और 5 दिसंबर को उसी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें