फोटो गैलरी

Hindi News मौसमसर्दी से कांपा स्वर्ग; कश्मीर में हाड़ जमाने वाली ठंड, -11 डिग्री तक पहुंचा पारा

सर्दी से कांपा स्वर्ग; कश्मीर में हाड़ जमाने वाली ठंड, -11 डिग्री तक पहुंचा पारा

Weather Today: पहलगाम कल रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस से कम था।

सर्दी से कांपा स्वर्ग; कश्मीर में हाड़ जमाने वाली ठंड, -11 डिग्री तक पहुंचा पारा
Nisarg Dixitएजेंसी,श्रीनगरMon, 05 Feb 2024 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

कश्मीर में सोमवार को अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे चले जाने के साथ ही घाटी में शीतलहर का प्रभाव बढ़ गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मौसम कार्यालय के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दक्षिण कश्मीर का पहलगाम कल रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस से कम था। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान पिछली रात शून्य से नीचे सात डिग्री से तीन अंक नीचे लुढ़क कर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में तापमान शून्य से नीचे 1.4 डिग्री और काजीगुंड में शून्य से नीचे 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार से कश्मीर में मौसम में सुधार होने की उम्मीद है।

हालांकि, भीषण सर्दी ‘चिल्लाई कलां’ की 40 दिनों की अवधि समाप्त हो चुकी है, लेकिन कश्मीर में शीत लहर जारी है। घाटी इस समय 20 दिन के ‘चिल्लई-खुर्द’ (छोटी ठंड) की चपेट में है, जिसके बाद 10 दिनों का ‘चिल्लई-बच्चा’ (हल्की ठंड) का दौर आएगा।

दिल्ली में ठंड से कुछ राहत
दिल्ली में सोमवार सुबह तेज हवाएं चलीं और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 96 प्रतिशत रही।    दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे के बीच 0.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें