फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमठंडा मंगलवार! दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीत लहर का कहर जारी, जानें कब तक रहेगा ऐसा

ठंडा मंगलवार! दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीत लहर का कहर जारी, जानें कब तक रहेगा ऐसा

दिल्ली में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो आसपास के कुछ शहरों में यह 5 डिग्री तक लुढ़क गया। एक तरफ कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम रही तो वहीं शीतलहर से हाड़ कंपाने वाली ठंड भी जारी है।

ठंडा मंगलवार! दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीत लहर का कहर जारी, जानें कब तक रहेगा ऐसा
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Dec 2022 10:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम यूपी समेत उत्तर भारत के बड़े इलाके में कड़ाके की ठंड लगातार जारी है। मंगलवार को भी लोग सुबह उठे तो घना कोहरा दिखा और सर्दी भी काफी ज्यादा थी। दिल्ली में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो आसपास के कुछ शहरों में यह 5 डिग्री तक लुढ़क गया। एक तरफ कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम रही तो वहीं शीतलहर से हाड़ कंपाने वाली ठंड भी जारी है। यही नहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन में भी तापमान कम ही बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम की हवाओं ने सर्दी में इजाफा कर दिया है। पहाड़ों से लेकर मैदान तक में शीत लहर के चलते काफी ठंड रहेगी। 

एक तरफ कोहरे की वजह से धूप नहीं निकल रही तो वहीं शीत लहर ने तापमान को और गिरा दिया है। इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, वेस्ट यूपी, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में काफी ठंड थी। बिहार, पूर्वी यूपी और मध्य प्रदेश में भी पारा 7 से 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी दिन भर हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में काफी ठंडक रहेगी। राजस्थान के श्रीगंगानगर, जैसलमेर और चुरू में तापमान शून्य डिग्री तक जा रहा है। 

दिल्ली में हवा से भी बढ़ी सर्दी, कब तक ऐसा रहेगा

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तर से उत्तर पश्चिम की हवाएं चल रही हैं। एक तरफ आसमान साफ न होने के चलते धूप नहीं निकल रही है तो वहीं हवा ने सर्दी के कहर को बढ़ा दिया है। स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट महेश पालावत ने कहा कि मंगलवार को काफी ठंड रहेगी, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे तापमान में थोड़ा इजाफा होगा और लोगों को राहत मिलेगी। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ और दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। 

दिल्ली-एनसीआर में क्यों ज्यादा है ठंड का प्रहार

उत्तराखंड, पंजाब, यूपी, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में नमी और शीतलहर का मौसम बना रहेगा। इसके अलावा घना कोहरा भी अगले दो दिनों तक मुसीबत बढ़ाएगा। मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया है। विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। स्काईमेट वेदर का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ों पर 25 और 26 दिसंबर को बारिश हुई है। इसके चलते भी तापमान में तेज गिरावट देखने को मिली है। खासतौर पर मैदानी इलाकों में धूप न निकलने से मौसम में ज्यादा ठंड का अनुभव किया जा रहा है।