फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon 2024: मॉनसून की कर लें तैयारी, कुछ ही घंटों में इस राज्य में देगा दस्तक, अभी कहां तक पहुंचा

Monsoon 2024: मॉनसून की कर लें तैयारी, कुछ ही घंटों में इस राज्य में देगा दस्तक, अभी कहां तक पहुंचा

Monsoon in North India: भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने मंगलवार रात जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में छिटपुट से मध्यम बारिश हो सकती है।

Monsoon 2024: मॉनसून की कर लें तैयारी, कुछ ही घंटों में इस राज्य में देगा दस्तक, अभी कहां तक पहुंचा
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 07:13 AM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon Kahan Pahuncha: एक तरफ देश के कई राज्य मॉनसून से मिली राहत का मजा ले रहे हैं। वहीं, उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत को अब तक भीषण गर्मी की सजा मिल रही है। साथ ही इस सप्ताह राहत मिलने के भी आसार कम हैं। हालांकि, बिहार, झारखंड और ओडिशा समेत कई प्रदेश ऐसे भी हैं, जहां छिटपुट बारिश से मौसम सुहाना होने जा रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने मंगलवार रात जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में छिटपुट से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके बाद इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियों में इजाफा होगा। इस दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा पूर्वी हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटों में मॉनसून की प्रगति के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। मंगलवार को दक्षिण पश्चिम मॉनसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों और तेलंगाना की ओर आगे बढ़ गया है।

इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना के आदिलाबाद, नर्मिल, रंगारेड्डी, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेडक, कामारेड्डी, महबूबनगर, नागरकुरनूल, वानापर्थी, नारायणपेट और जोगुलम्बा गडवाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। राज्य के निज़ामाबाद, राजन्ना सिरसल्लिा, करीमनगर, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, महबुबाबाद, वारंगल, हनमकोंडा, सद्दिीपेट, रंगारेड्डी, मेडचल मल्काजगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेडक और कामारेड्डी जिलों में भी बुधवार को यही स्थिति रहने के आसार हैं।

कैसे रहेगी गर्मी
IMD ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, ओडिशा के कुछ इलाकों में पांच दिनों के दौरान हीटवेव की संभावनाएं हैं। साथ ही जम्मू डिवीजन, पूर्वी मध्य प्रदेश, राजस्थान में आज भयंकर गर्मी पड़ सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में भी हीटवेव की स्थिति बन सकती है।

कहां पहुंचा मॉनसून
दक्षिण पश्चिम मानसून ने मंगलवार को निर्धारित समय से चार दिन पहले ही गुजरात में दस्तक दे दी। IMD के एक वैज्ञानिक ने यह जानकारी दी। आईएमडी, अहमदाबाद में वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने बताया कि गुजरात में मानसून आम तौर पर 15 जून तक पहुंचता है। उन्होंने कहा, 'अगले दो दिनों में सभी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।'

(एजेंसी के इनपुट के साथ)