फोटो गैलरी

Hindi News मौसमदिल्ली में एयर पलूशन विकट, इन शहरों का कटा सकते हैं टिकट; AQI का लेवल महज 20 से 30

दिल्ली में एयर पलूशन विकट, इन शहरों का कटा सकते हैं टिकट; AQI का लेवल महज 20 से 30

दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास के शहरों में प्रदूषण का लेवल बहुत ज्यादा हो गया है। ज्यादातर शहरों में AQI का लेवल 400 प्लस है। ऐसे में लोग उन जगहों की तलाश में हैं, जहां पलूशन का लेवल कम हो।

दिल्ली में एयर पलूशन विकट, इन शहरों का कटा सकते हैं टिकट; AQI का लेवल महज 20 से 30
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Nov 2023 09:54 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में सांसों का संकट और गहरा गया है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली और आसपास के शहरों में स्मॉग की चादर लिपटी दिखी। एक्यूआई का स्तर 464 तक पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली में पलूशन का लेवल बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। गुरुवार शाम को पलूशन का लेवल 392 था, जो रात तक 400 के पार हो गया था। इसके बाद शुक्रवार सुबह यह संकट और गहरा गया। दिल्ली के अलावा एनसीआर के शहरों गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी संकट गहरा है। इसके चलते पाबंदियां लगा दी गई हैं और डीजल बसों और ट्रकों की दिल्ली में एंट्री बंद कर दी गई है। निर्माण कार्यों पर भी पाबंदियां लगाई गई हैं।

दिल्ली छोड़ने को हो जाइए तैयार! कई इलाकों में AQI 450 के पार

दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा के रोहतक, सोनीपत और पंजाब के बठिंडा में भी पलूशन का लेवल बेहद खराब श्रेणी में है। रोहतक में AQI 430 के लेवल पर है, जबकि सोनीपत में 452 पर है। मेरठ में भी AQI 362 के लेवल पर है, जो खतरनाक है। वहीं हापुड़ में तो यह लेवल 375 है। इसके अलावा करनाल, कुरुक्षेत्र और मानेसर में भी पलूशन का लेवल 350 से प्लस ही बना हुआ है। इस तरह दिल्ली-एनसीआर के अलावा पश्चिम यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के ज्यादातर बड़े शहरों में पलूशन का लेवल खतरनाक बना हुआ है।

दिल्ली के पास के इन शहरों की हवा भी बेहद साफ

हालांकि कई राज्यों की राजधानियों और कुछ अन्य बड़े शहरों में AQI का लेवल बेहतर है। इन शहरों में आगरा भी है, जो दिल्ली के पड़ोस में है, लेकिन हवा साफ है। फिलहाल आगरा का AQI 122 बना हुआ है। लखनऊ का 164 है। इसके अलावा गुजरात के औद्योगिक शहर अहमदाबाद में यह लेवल 145 ही है। मिजोरम की राजधानी आइजोल में AQI का लेवल महज 37 है और आंध्र प्रदेश के अमरावती में तो 31 ही है। इसके अलावा तमिलनाडु के अरियलूर शहर में तो AQI महज 24 ही है। जो शायद देश के सबसे साफ हवा वाले शहरों में से एक है। ऊटी में भी यह 24 ही है।

तमिलनाडु के ज्यादातर शहरों में साफ हवा, ऋषिकेश में भी शानदार मौसम

देश के बड़े शहरों में शुमार आईटी सिटी बेंगलुरु में भी हवा का स्तर अच्छा है और AQI 48 ही है। वहीं तमिलनाडु की कैपिटल चेन्नै में भी यह 58 ही है। मुंबई में यह 171 ही है। अब दिल्ली के नजदीक के साफ हवा वाले शहरों की बात करें तो उनमें एक ऋषिकेश है, जहां AQI फिलहाल 39 ही है। इसके अलावा वाराणसी में भी AQI 66 ही है। यानी दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा आदि के लोग अब इन इलाकों में साफ हवा और पर्यटन के लिए कुछ वक्त गुजार सकते हैं। हिमाचल की राजधानी शिमला और धर्मशाला में भी हवा काफी बेहतर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें