Hindi News मौसम IMD Weather and Monsoon Updates: दिल्ली एनसीआर में फिर चढ़ेगा पारा, बिहार में होगी हल्की बारिश तो वहीं इन राज्यों में चलेगी भयंकर लू

IMD Weather and Monsoon Updates: दिल्ली एनसीआर में फिर चढ़ेगा पारा, बिहार में होगी हल्की बारिश तो वहीं इन राज्यों में चलेगी भयंकर लू

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली एनसीआर,पंजाब समेत देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना है। वहीं यूपी, बिहार समेत कुछ अन्य राज्यों में हल्की बारिश और आंधी तूफान के आसार हैं।

IMD Weather and Monsoon Updates: दिल्ली एनसीआर में फिर चढ़ेगा पारा, बिहार में होगी हल्की बारिश तो वहीं इन राज्यों में चलेगी भयंकर लू
Delhi Weather Report
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Anmol
Mon, 3 Jun 2024 5:51 PM

IMD Weather and Monsoon Updates: भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज देश के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है। IMD ने अपनी मौसम बुलेटिन में बताया है कि 3 जून यानी आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कई राज्यों में लू चलने की संभावना है। 

हालांकि बिहार में लोगों को इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है। पटना सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में पिछले चार दिनों के दौरान तापमान में 6.5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार आज पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी के साथ ही उत्तर पूर्वी भाग के जिलों के कुछ इलाकों में गरज– चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। वहीं बिहार के अन्य हिस्सों में धूल भरी आंधी और बदल छाए रहने के भी पूर्वानुमान हैं। 

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अगले तीन दिन प्रदेश में कहीं लू तो कहीं आंधी बारिश की संभावना है। बताया जा रहा है कि तेज धूल भरी आंधी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं उत्तराखंड में हवाओं का रुख बदलने और उनमें नरमी बढ़ने से तापमान थोड़ा सामान्य होता दिख रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तीन जून को पर्वतीय इलाके में तो वहीं चार जून को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ इलाके में 40 km की रफ्तार से हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी कर दिया है। झारखंड में भी पलामू को छोड़कर बाकी हिस्सों में राहत मिलने के आसार हैं। 

मॉनसून और मौसम की लेटेस्ट जानकारी के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Mon, 03 Jun 2024 05:41 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:"रेमल के चलते सप्ताह भर पहले ही एंट्री मार गया मॉनसून"– IMD

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात रेमल के चलते इस बार सप्ताह भर पहले ही मॅानसून ने एंट्री मार दी है। आमतौर पर मॉनसून की एंट्री 10 जून के बाद ही होती है लेकिन इस बार वह तय वक्त से लगभग सप्ताह भर पहले ही पधार चुका है। मॉनसून के कारण दक्षिण के राज्यों में भारी बरसात भी शुरू हो गई है। हालांकि इसका कुछ असर उत्तर और पश्चिम के राज्यों में भी देखने को मिल रहा है। यहां बारिश हो रही है साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं।

Mon, 03 Jun 2024 05:13 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:दिल्ली को मॉनसून का इंतजार, IMD ने बताया 30 जून तक देगा दस्तक

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:दिल्ली में गर्मी इतनी भीषण है कि लोगों की कमर तोड़कर रख दी है। पारा 44 डिग्री के आस पास बना हुआ है। हालांकि इन दिनों दिल्ली में कुछ प्री मॉनसून गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। जिनके चलते यहां हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं के चलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने लोगों को राहत भरी खबर देते हुए बताया है कि यहां मॉनसून की एंट्री 30 जून तक हो सकती है। हालांकि मॉनसून इसके पहले भी दस्तक दे सकता है।

Mon, 03 Jun 2024 04:57 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:बेंगलुरु में बारिश ने तोड़ा पिछले 133 सालों का रिकॉर्ड, 6 जून तक ऐसे ही रहेंगे हालात

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम का अनुमान लगाने वाली एजेंसी स्काइमेट ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि रविवार को बेंगलुरु में बारिश ने पिछले 133 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ये अब तक जून का सबसे ज्यादा बारिश वाला दिन रहा है। उनका कहना है कि एक ही दिन में बारिश ने महीने भर का कोटा पूरा कर दिया है। स्काईमेट का कहना है कि अगले 3–4 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने के अनुमान हैं। 6 जून के बाद मौसम थोड़ा साफ हो सकता है।

Mon, 03 Jun 2024 04:39 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:दिल्ली की भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार का बड़ा फैसला, महीने भर बंद रहेंगे आंगनवाड़ी केंद्र

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:दिल्ली में पड़ रही भयंकर गर्मी को देखते हुए मंत्री कैलाश गहलोत ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए बताया है कि दिल्ली में चल रही भीषण हीटवेव की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के सभी आंगनवाड़ी केंद्र 30 जून तक बंद रहेंगे। उन्होंने बताया है कि जरूरतमंदों को उनके घर पर ही खाद्य सामग्रियों उपलब्ध करा दी जाएगी।

Mon, 03 Jun 2024 04:25 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:कल इन राज्यों में बनी रहेगी हीटवेव की स्थिति, IMD ने चेताया

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग ने बताया है कि देश के कुछ इलाकों में कल हीटवेव की स्थिति बनी रह सकती है। इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके, पश्चिम राजस्थान, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों के कुछ इलाकों में भयंकर लू की स्थिति बनी रह सकती है।

Mon, 03 Jun 2024 04:14 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:केरल में हो सकती है भारी वर्षा, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:केरल और माहे में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि केरल और माहे में भारी से लेकर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी के तौर पर ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को सूचना दी है।

Mon, 03 Jun 2024 04:04 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:भयंकर लू झेल रहा जम्मू, 4 जून के बाद राहत मिलने के आसार

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू में भी लू की स्थिति बनी हुई है। उनके अनुसार यहां 4 जून के बाद राहत मिलने के आसार हैं। IMD के मुताबिक जम्मू संभाग के मैदानों में 4 जून तक गर्म हवाएं चलने की संभावना है। उसके बाद अगले तीन दिनों तक जम्मू के कई इलाकों में बारिश के साथ साथ तेज हवाएं चलने की भी आशंका है। इसके चलते वहां लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकने की उम्मीद है।

Mon, 03 Jun 2024 03:56 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:अगले तीन दिनों में कम हो सकता है तापमान, IMD ने लगाया अनुमान

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों में देशभर में गर्मी कम होने के आसार हैं। IMD का कहना है कि आने वाले दिनों में हीटवेव की स्थिति तो बनेगी लेकिन उसकी तीव्रता में कमी आने के पूरे पूरे आसार हैं।

Mon, 03 Jun 2024 03:36 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:गुजरात में चढ़ा पारा, IMD बोला 15 जून तक मिलेगी राहत

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE: देशभर की तरह गुजरात में भी इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है। गांधीनगर में तो दिन का पारा 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ है। इसी बीच मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर आई है। मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात में 15 जून तक मॉनसून की एंट्री हो सकती है। मॉनसून के बाद ही लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

Mon, 03 Jun 2024 03:18 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:यूपी बिहार में इस दिन बरसेगी मॉनसून की बदरिया, IMD ने बताई तारीख

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 15 से 22 जून के बीच मॉनसून दस्तक दे सकता है। इसके अलावा भी छिटपुट बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। मंगलवार को भी कई इलाकों में बारिश के आसार हैं। वहीं IMD के अनुसार बिहार में भी 15 जून से ही मॉनसून की एंट्री का होने का अनुमान है।

Mon, 03 Jun 2024 03:06 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:राजस्थान के इन इलाकों में अगले पांच दिनों तक जारी रहेगा हीटवेव का दौर

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:राजस्थान के कई इलाकों में दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। इसके चलते कई इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में अगले पांच दिनों तक हीटवेव का दौर जारी रहेगा। उनके अनुसार पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र, खासतौर से बीकानेर, गंगानगर और फलोदी के इलाकों में  अगले चार पांच दिन तक तापमान 45 डिग्री के आस पास बना रहेगा।

Mon, 03 Jun 2024 02:52 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:खुशखबरी! दो दिनों में रफ्तार पकड़ेगा मॉनसून, दक्षिण से लेकर उत्तर तक को मिलेगी गर्मी से राहत

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम का अनुमान लगाने वाली एक एजेंसी स्काईमेट का कहना है कि दो दिनों में यानी आज और कल मॉनसून अपनी रफ्तार पकड़ सकता है। इसके चलते दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना है।बारिश के चलते यहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान को भी कुछ राहत मिल सकती है।

Mon, 03 Jun 2024 02:40 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:राजस्थान के गंगानगर इलाके में रहा आज का सबसे गर्म दिन, पारा 45 पार

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:आज का सबसे गर्म दिन राजस्थान के गंगानगर इलाके में रिकॉर्ड किया गया। गंगानगर में पारा 45 डिग्री पार कर गया। वैसे तो राजस्थान के कई इलाकों में आज बारिश हुई लेकिन कुछ इलाके भीषण गर्मी की चपेट में ही बने रहे। गंगानगर के अलावा देशभर के अन्य सबसे गर्म इलाके रहे यूपी का झांसी और ओरैया, एमपी के टीकमगढ़ और शिवपुरी, हरियाणा से रोहतक और महाराष्ट्र से यवतमाल।

Mon, 03 Jun 2024 02:27 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:असम और मेघालय में भारी बारिश होने की आशंका, IMD ने दी चेतावनी

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:IMD ने 3 से 5 जून तक असम और मेघालय में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। उन्होंने चेताया है कि इन दिनों भारी से लेकर बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। इसे लेकर मौसम विभाग ने इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

Mon, 03 Jun 2024 02:02 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:आंध्र प्रदेश में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग ने बताया है कि तटीय आंध्र प्रदेश और यनम क्षेत्र में बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। IMD ने वहां ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। दरअसल तटीय आंध्र में मानसून का आगमन हो चुका है। जिसके चलते यहां झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

Mon, 03 Jun 2024 01:57 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:फाइनली! दक्षिण के इन राज्यों में हुई मॉनसून की हुई एंट्री

IMD Weather and Monsoon Updates LIVEमौसम विभाग ने जानकारी दी है कि मॅानसून की एंट्री के लिए बहुत ही उपयुक्त समय चल रहा है। उन्होंने बताया है कि आज मॉनसून दक्षिण के कुछ राज्यों में और ज्यादा अंदर तक आ चुका है। इसमें कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलांगना के कुछ इलाके शामिल हैं। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी मॉनसून का आगमन हो गया है।

Mon, 03 Jun 2024 01:42 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE: 5 तारीख तक इन राज्यों में जारी रहेगी हीटवेव, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ राज्यों के इलाकों में भीषण लू की स्थिति बरकरार रहने वाली है। मौसम विभाग ने इन राज्यों की सूची बनाकर हीटवेव अलर्ट जारी किया है। ये राज्य हैं– राजस्थान, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब,हिमाचल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा। IMD के मुताबिक यह स्थिति 5 जून तक बनी रहेगी।

Mon, 03 Jun 2024 01:30 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:राजधानी दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी, दिन में गर्मी तो रात में बारिश होने के आसार

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यह अलर्ट सोमवार और मंगलवार यानी आज और कल के लिए है। मौसम विभाग ने बताया है कि दोनों दिन राजधानी में सुबह के समय गर्म लू चलेगी तो वहीं शाम से ही आंधी तूफान और बारिश होने के आसार हैं। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली वासियों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

Mon, 03 Jun 2024 01:14 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:यूपी के इन इलाकों में 4 जून तक चलेंगी धूल भरी हवाएं

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:मौसम विभाग ने यूपी वासियों के लिए राहत भरी खबर दी है। उनके अनुसार चार जून यानी कल तक यूपी के कई जिलों में तेज धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं। कुछ जिलों के नाम हैं बांदा, फतेहपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बागपत, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर आदि।

Mon, 03 Jun 2024 01:05 PM

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:हफ्ते में तीन दिन बारिश तो बाकी दिन साफ रहेगा मौसम, IMD ने बताया नोएडा का हाल

IMD Weather and Monsoon Updates LIVE:IMD के मुताबिक नोएडा में ये पूरा हफ्ता बारिश और साफ मौसम के बीच घूमता रहेगा। मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को हल्की फुल्की बारिश होने के कयास लगाए जा रहे हैं। जबकि बाकी बचे दिन मौसम साफ रहेगा। आज के अनुमान की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 37.67 सेल्सियस रहने की उम्मीद है,बाकी मौसम साफ रहेगा।