Hindi News मौसम IMD Weather and Monsson Updates: उत्तर भारत राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, राजधानी में हल्की बारिश की आशंका

IMD Weather and Monsson Updates: उत्तर भारत राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, राजधानी में हल्की बारिश की आशंका

Weather Updates: मॉनसून की बात करें तो दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून ने समय से दो दिन पूर्व केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में एक साथ दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश होगी।

IMD Weather and Monsson Updates: उत्तर भारत राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, राजधानी में हल्की बारिश की आशंका
The monsoon core zone consisting of most of the rainfed agriculture areas in the country is expected to record above normal rain. (File Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Prachi
Fri, 31 May 2024 6:05 PM

IMD Weather and Monsson Updates: मौसम विभाग ने उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भीषण गर्मी की वज़ह से पिछले 24 घंटों में बिहार, झारखंड और उड़ीसा के अंदर सबसे ज्यादा लोगों की जान गई है। दक्षिणी- पश्चिमी मॉनसून दक्षिणी और पूर्वी भारत के राज्यों की ओर आगे बढ़ रहा है।  मौसम विभाग के मुताबिक, अभी दो दिन तक यूपी, बिहार में लू और गर्मी के आसार हैं। हालांकि, अगले तीन दिन में इन प्रदेशों के में आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के औरंगाबाद जिले में लू लगने के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है। 

मॉनसून की बात करें तो दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून ने समय से दो दिन पूर्व केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में एक साथ दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4-5 दिनों में पूर्वोत्तर में भारी बारिश होगी जिसका असर यह होगा कि उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत में लू का प्रकोप नहीं होगा। केरल में मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तिथि एक जून है, लेकिन इस बार 30 मई को ही मॉनसून ने दस्तक दे दी है। सबसे बड़ी बात यह है कि केरल के एक हिस्से में मॉनसून के प्रवेश होने के साथ ही पूर्वोत्तर के चार राज्यों नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम तथा अरुणाचल प्रदेश को भी मॉनसून ने पूरी तरह से कवर कर लिया है। केरल में समय से पहले मॉनसून के दस्तक के कारण एमपी में भी मॉनसून 1-2 दिन पहले आएगा।

मॉनसून और मौसम की लेटेस्ट जानकारी के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Fri, 31 May 2024 06:05 PM

IMD Weather Updates: पक्षियों को हीटवेव से बचाने के लिए अस्पताल

IMD Weather Updates: दिल्ली के चाँदनी चौक में स्थित चैरिटी बर्ड अस्पताल में हीटवेव से प्रभावित पक्षियों का इलाज किया जाता है। यह अस्पताल दिगंबर जैन मंदिर के अंदर स्थित है।

Fri, 31 May 2024 06:04 PM

IMD Weather Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संवेदना

IMD Weather Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेमल चक्रवात से प्रभावित हुए लोगों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है। केंद्र सरकार राज्य सरकार की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

Fri, 31 May 2024 05:49 PM

IMD Weather Updates: मणिपुर में भारी बारिश, इम्फाल डूबा पानी में

IMD Weather Updates: मणिपुर में भारी बारिश के कारण घर और वाहन सब डूब गए हैं। बचाव दल लोगों को सुरक्षित बाहर बचाने का काम कर रहे हैं। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में राहत कार्य चल रहा है। भारी बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ जैसे आसार हो गए हैं।

Fri, 31 May 2024 05:40 PM

IMD Weather Updates: "रेमल से प्रभावित लोगों के प्रति मेरी संवेदना है, केन्द्र करेगा राज्य की मदद"- पीएम मोदी

IMD Weather Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेमल चक्रवात से प्रभावित हुए लोगों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है। उन्होंने X पर पोस्ट कर लिखा है 'असम, पश्चिम बंगाल, मणिपुर,  मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में रेमल चक्रवात के बाद आई प्राकृतिक आपदा बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जो भी लोग प्रभावित हुए हैं,  उनके प्रति मेरी संवेदना है। केंद्र सरकार राज्य को हर संभव मदद करेगी और स्थिति पर अपनी नजर बनाए रखेगी। आपदा से प्रभावित लोगों के लिए अधिकारी काम कर रहे हैं।'

Fri, 31 May 2024 05:21 PM

IMD Weather Updates: राजस्थान में हीटवेव को लेकर मुख्यमंत्री ने की हाई लेवल मीटिंग

IMD Weather Updates: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग की। राज्य में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए, मुख्यमंत्री ने सभी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर हीटवेव से संबन्धित जानकारी ली। राजस्थान के कई जिलों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार। 

Fri, 31 May 2024 05:05 PM

IMD Weather Updates: राजस्थान में हीटवेव से जान गवाने वालो को मिल सकता है मुआवज़ा

IMD Weather Updates: राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने राज्य में 5 लोगों की हीटवेव से जान जाने रप उन्हें मुआवज़ा देने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि हीटवेव प्राकृतिक आपदा है। जिनकी हीटवेव के प्रकोप से जान गई, उन्हें हम मुआवज़ा दिलाने की कोशिश करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 10-12 दिनों पहले ही हीटवेव से संबन्धित एडवाइजरी जारी कर दी गई थी। 

Fri, 31 May 2024 04:42 PM

IMD Weather Updates: बिहार में हीटवेव का प्रकोप, गर्मी से 24 लोगों ने तोड़ा दम

IMD Weather Updates: बिहार के औरंगाबाद जिले में लू लगने के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है। हीटवेव के कारण लोगों की मौत का आकंड़ा 5 से बढ़कर 17 पहुँच गया है। औरंगाबाद जिला ने इससे पहले इतनी रिकॉर्ड तोड़ भयंकर गर्मी का सामना नहीं किया। पूरे बिहार राज्य में 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान है। बिहार में अब तक हीटवेव के कारण 24 लोगों ने दम तोड़ दिया है। राज्य में हीटवेव के प्रकोप की वजह से सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल, कोचिंग सेंटर और आंगनवाड़ी को 8 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। 

Fri, 31 May 2024 04:24 PM

IMD Weather Updates: हीटवेव की चपेट में उदयपुर; गर्मी से बेहाल लोग

IMD Weather Updates: राजस्थान में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उदयपुर में आज का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस मापा गया। उदयपुर में लोगों को भीषण गर्मी की वजह से बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हीटवेव के प्रकोप से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। 

Fri, 31 May 2024 03:04 PM

IMD Weather Updates: दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून पर अपडेट

IMD Weather Updates: मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर, दक्षिणी अरब सागर के कुछ हिस्सों, लक्ष्दीप, केरल के कुछ इलाके, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों एवं दक्षिणी-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून के आगे बढ़ने के पूरे आसार हैं। दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून के त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, असम और पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में भी आगे बढ़ने की संभावना है। 
 

Fri, 31 May 2024 02:46 PM

IMD Weather Updates: उत्तर भारत राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

IMD Weather Updates: मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन ने मौसम की जानकारी देते हुए कहा है कि पिछले 24 घंटों में बिहार, झारखंड और उड़ीसा में गर्मी से ज्यादा लोदों की जान गई है। कल भी इन राज्यों में हीटवेव की स्थिति रहेगी। आज पंजाब, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड, एमपी, राजस्थान, बिहार, झारखंड और उड़ीसा में ऑरेंज अलर्ट रहेगा। कल हीटवेव से थोड़ी राहत मिलने की आशंका है, जिससे इन राज्यों में येलो अलर्ट रहेगा। लेकिन पंजाब, हरियाणा और उड़ीसा में ऑरेंज अलर्ट कल भी जारी रहेगा।
 

Fri, 31 May 2024 01:36 PM

IMD Weather Updates: बिहार के औरंगाबाद जिले में लू लगने से 5 लोगों की मौत

IMD Weather Updates: बिहार में गर्मी के भंयकर प्रकोप से लोगों को बेहाल किया हुआ है। बिहार के औरंगाबाद जिले में लू लगने के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है। बिहार में बीते कुछ दिनों से हीटवेव का प्रकोप बना हुआ है। राज्य में तापमान पिछले कुछ दिनों से 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। विशेषज्ञ ने लोगों को गर्मी में ज्यादा बाहर न निकलने और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी है औरंगाबाद के डीएम श्रीकांत शास्त्री ने कहा कि जिला प्रशासन ने लू से निपटने के लिए उचित इंतजाम किए हुए हैं। इसके साथ ही लोगों को फ्री में ओआरएस (ORS)भी बाँटा जा रहा है। 
 

Fri, 31 May 2024 01:02 PM

IMD Weather Updates: नालंदा में हीटवेव से प्रभावित मरीज़ों के लिए अलग वॉर्ड

IMD Weather Updates: बिहार के नालंदा में सदर अस्पताल में हीटवेव से प्रभावित मरीज़ों के लिए अलग से एक वॉर्ड बनाया गया है। वॉर्ड में हीटवेव से प्रभावित मरीज़ों को रहने के लिए एसी कमरा दिया गया है। सदर अस्पताल के डॉक्टर राजीव रंजन ने लोगों को भीषण गर्मी में एहतियात बरतने के लिए कहा है। डॉक्टर ने कहा है कि बच्चे और बूढ़े लोग गर्मी में ज्यादा बाहर न निकलें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। 

Fri, 31 May 2024 12:42 PM

IMD Weather Updates: कानपुर में भीषण गर्मी से हीटवेव का प्रचंड प्रकोप

IMD Weather Updates: कानपुर में भीषण गर्मी के कारण हीटवेव का प्रचंड प्रकोप बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 4-5 दिनों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली आद्र हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ में हलचल के कारण यूपी में तेज हवाएं,आंधी, और तूफान आने की संभावना है। जिससे राज्य में बारिश और तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।  

Fri, 31 May 2024 12:26 PM

IMD Weather Updates: बैंगलोर में भारी बारिश का अलर्ट

IMD Weather Updates: बैंगलोर में 31 मई को तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। बैंगलोर में शनिवार को तापमान दिन और रात में 23.23 डिग्री सेल्सियस से 32.73 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। सप्ताह के अंत तक भारी बारिश के कारण बैंगलोर ही नहीं दक्षिणी कर्नाटक भी प्रभावित रहेगा। मौसम विभाग ने 2 जून को बैंगलोर में दिन का तापमान 29.67 डिग्री सेल्सियस और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

Fri, 31 May 2024 11:36 AM

IMD Weather Updates: मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश की आशंका

IMD Weather Updates: मौसम विभाग ने बताया है कि एमपी के चंबल और ग्वालियर में 24 घंटो में हल्की बारिश हो सकती है। एमपी के उत्तर-पूर्वीय और  उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में लू का कहर जारी रहेगा। केरल में समय से पहले मॉनसून आने के कारण एमपी में भी मॉनसून 1-2 दिन पहले आएगा। मध्यप्रदेश में 30 मई को अधिकतम तापमान सीधी में 48.2 डिग्री सेल्सियस और खजुराहो में 47 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

Fri, 31 May 2024 11:07 AM

IMD Weather Updates: राजधानी में बारिश की आशंका, हीटवेव से मिलेगी राहत

IMD Weather Updates:  मौसम विभाग ने 31 मई को राजधानी में हल्की बारिश और आंधी-तूफान की आशंका जताई है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि दोपहर के बाद आसमान में बादल रहेंगे। साथ ही साथ तूफान और 25-35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी आ सकती है। 

Fri, 31 May 2024 10:49 AM

IMD Weather Updates: उड़ीसा में हीटवेव के प्रकोप ने ली 10 लोगों की जान

IMD Weather Updates:  उड़ीसा के सुंदरगढ़ जिले में स्थित राउरकेला के जिला अस्पताल में हीटवेव से 10 लोगों की मौत हो गई है। राउरकेला शहर में गुरुवार को 46.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। हीटवेव के प्रकोप के कारण बहुत सारे लोग गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती  हैं। मौसम विभाग के अनुसार उड़ीसा के सुंदरगढ़, संबलपुर, झारसुगुडा, सुबर्नपुर (सोनपुर), बरगढ़, बलांगीर, मलकानगिरी, कंधमाल और नुआपाड़ा में हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा।

Fri, 31 May 2024 07:28 AM

IMD Weather Updates: पंजाब, हरियाणा में गर्मी का प्रकोप जारी

IMD Weather Updates:  हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा के सिरसा और पंजाब के फरीदकोट में तापमान गुरुवार को 49.1 डिग्री सेल्सियस और 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के अन्य स्थानों में भी भीषण गर्मी रही। इस दौरान बठिंडा में 46.4, अमृतसर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Fri, 31 May 2024 07:28 AM

IMD Weather Updates: राजस्थान में भीषण गर्मी जारी

IMD Weather Updates: राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के बावजूद भीषण गर्मी का दौर जारी है। गंगानगर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने एक जून से लोगों को लू से राहत मिलने के संकेत दिए हैं। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। उसका कहना है कि आगामी 48 घंटों में इसमें दो-तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। मौसम केंद्र के मुताबिक, अधिकतर हिस्सों में एक जून से लू से राहत मिलने की प्रबल संभावना है।

Fri, 31 May 2024 07:27 AM

IMD Weather Updates: बिहार में लू से 55 की मौत

IMD Weather Updates: बिहार के कई जिले भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से परेशान हैं। झुलसाने वाली गर्म हवा के कारण राज्य में 55 लोगों की मौत हुई। सबसे अधिक 15 लोगों की मौत औंरगाबाद में हुई हे। इसके बाद रोहतास के सात, कैमूर के पांच, बेगूसराय के एक, बरबीघा के एक और सारण के एक शामिल हैं। बुधवार को भी आठ लोगों की जान गई थी। रोहतास जिले में दो चुनाव कर्मी, दो रेलकर्मी और तीन रेलयात्री की मौत हो गई। वहीं मोहनियां में लू लगने से एक शिक्षक समेत 5 लोगो की मौत हो गई। वहीं बेगूसराय के स्कूल में निरीक्षण के दौरान अधिकारी और शिक्षक बेहोश हो गए।