Hindi News मौसम केरल में मॉनसून के दस्तक से देश भर में हीट वेब और तापमान में बदलाव देखने को मिले

केरल में मॉनसून के दस्तक से देश भर में हीट वेब और तापमान में बदलाव देखने को मिले

दिल्ली समेत देश के तमाम हिस्सों में इन दिनों आग बरस रही है। आज केरल में मॉनसून के आगमन के साथ ही देशभर के अलग-अलग हिस्सों में मौसम में बदलाव नजर आने शुरू हो गए हैं। इसके साथ लोगों ने राहत की सांस ली।

केरल में मॉनसून के दस्तक से देश भर में हीट वेब और तापमान में बदलाव देखने को मिले
India Rain Prediction for 2024 Report says Above-Normal Monsoon Rainfall In South Asia
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ratan
Thu, 30 May 2024 6:19 PM

दिल्ली समेत भारत के कई राज्यों का इन दिनों गर्मी से हाल बेहाल है। मगर इतनी तेज गर्मी के बीच राहत की खबर आती दिखाई पड़ रही है। आईएमडी के अनुसार भारत के दक्षिणी राज्य केरल में आज 30 मई को मॉनसून ने दस्तक दे दी है। इस साल मॉनसून 2 दिन पहले ही दस्तक दे चुका है क्योंकि सामान्यता मॉनसून 1 जून को पहली बार केरल से टकराता था। इसी के साथ 1- 3 जून को मॉनसून के तमिलनाडू और दक्षिण कर्नाटक के भीतरी हिस्से में पहुंचने की संभावना है। वहीं अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन की सामान्य तारीख 5 जून बताई जा रही है। 

 देश के तमाम राज्यों की तरह दिल्ली में भी पानी की किल्लत उभरकर सामने आ रही है। इसको दूर करने के लिए दिल्ली सरकार लगातार प्रयासरत है। समस्या से निपटने के लिए मंत्री आतिशी ने आपातकालीन बैठक भी बुलाई है। इसी मुद्दे पर बीजेपी ने सरकार की असफलता को गिनाते हुए उसे घेरने के लिए आतिशी के घर के बाहर धरना प्रदर्शन किया है। इसी के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में मॉनसून में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। इस परिवर्तन से लोगों में राहत की लहर देखने को मिल रही है। 

Thu, 30 May 2024 05:50 PM

Monsoon update: भारत के लिए यह मॉनसून क्यों है जरूरी

Monsoon update: भारत में दक्षिण पश्चिम मॉनसून से तकरीबन 70 फीसदी बर्षा होती है। यह बारिश भारतीय अर्थव्यवस्था में बेहद जरूरी भूमिका निभाती है, क्योंकि देश की कुल खेती का 50 फीसदी हिस्सा इसी पानी से सींचा जाता है। यहां तक की भारत में अधिकतर पीने का पानी भी इसी बारिश से प्राप्त होता है। 

Thu, 30 May 2024 05:37 PM

Monsoon update: एम्स के विशेषज्ञ नें भीषण गर्मी में हीट वेब से बचने के उपाय बताए

Monsoon update: एम्स के विशेषज्ञ डॉ. नीरज निश्छल नें हीट वेब से जुड़े हेल्थ इशू से लोगों को आगाह किया। इससे आपकी स्किन जल सकती है, मसल्स में खिचाव हो सकता है, चक्कर और थकान महसूस हो सकती है। अधिक ध्यान न देने पर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसके लिए पानी, शिकंजी, लस्सी और छाछ जैसे तरल पदार्थों को पीते रहना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

Thu, 30 May 2024 05:16 PM

Monsoon update: हीट वेब में कोल्डड्रिंक पीना क्यों है सेहत के लिए हानिकारक

Monsoon update: हीट वेब में कोल्डड्रिंक पीने से कुछ समय के लिए तो आपकी प्यास बुझ जाती है, लेकिन  इस तरह की शुगर वाली ड्रिंक्स आपके शरीर को डीहाइड्रेट कर देती हैं यानी शरीर में पानी की कमी पैदा कर देती हैं। एम्स के डॉ. नीरज निश्छल के अनुसार इस तरह की ड्रिंक्स के बजाय शिकंजी, लस्सी और छाछ जैसे तरल पदार्थों को पीना चाहिए। 


 

Thu, 30 May 2024 05:00 PM

Monsoon update: हिमाचल प्रदेश में मौसम ने ली करवट, झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिरे।

Monsoon update:गर्मी से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग पहाड़ों पर घूमने जाते हैं, लेकिन वहां का पारा भी चढ़ा देख हताश हो जाते हैं। इसी बीच खबर आई है कि हिमाचल में भारी बारिश के बीच ओलावृष्टि हुई है। इसके बाद से हिल स्टेशन का तापमान ठंडा बना हुआ है। 

Thu, 30 May 2024 04:22 PM

Monsoon update: भीषण गर्मी के चलते दिल्ली के चिड़ियाघर में किए गए विशेष इंतजाम

Monsoon update: इन दिनों देश के तमाम हिस्सों की तरह राजधानी का तापमान लगातार हाई बना हुआ है। गर्मी से छुटकारा दिलाने के लिए चिड़ियाघर के जानवरों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए चिड़ियाघर में पानी के फव्वारों और पूल का इंतजाम किया गया है ताकि जानवरों को तपती गर्मी से निजात दिलाया जा सके।

Thu, 30 May 2024 03:32 PM

Monsoon update: भीषण गर्मी से पैदा हुई पानी की समस्या, बीजेपी ने किया विरोध प्रदर्शन

Monsoon update: देश की राजधानी में पारा नए रिकॉर्ड को छूते हुए 52 डिग्री के पार चला गया। भीषण गर्मी के कारण दिल्ली में पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही है। इसी के चलते बीजेपी की महिला कार्यकर्ताओं ने आम आदमी पार्टी की मंत्री आतिशी के घर के बाहर धरना प्रदर्शन किया। इनका उद्देश्य पानी की समस्या से केजरीवाल सरकार को अवगत कराना था।

Thu, 30 May 2024 03:22 PM

दिल्ली में बढ़ते जल संकट के बीच आतिशी ने उठाया बड़ा कदम

दिल्ली में बढ़ते जल संकट पर आतिशी ने कहा कि हमनें दिल्ली जल बोर्ड में एक वॉर रुम बनया है जो कि टैंकर की सप्लाई करेगा। इसका नेतृत्व सीनियर आइएस अधिकारी के हाथों होगा। एमरजेंसी के लिए 1916 नंबर पर फोन करके सुविधा प्राप्त कर सकते हैं

Thu, 30 May 2024 03:01 PM

Monsoon update: उत्तर पश्चिम भारत में क्यों गिर रहा है धीरे-धीरे तापमान

Monsoon update:आईएमडी ने उत्तर पश्चिम भारत के लिए कुछ दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। बीते कल से भारत में पश्चिमी विक्षोव सक्रीय हो गया है। इसी कारण दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिल रही है। पाकिस्तान से होकर बहने वाली हवाओं में बदलाव देखने को मिल रहा है। अब ये हवाएं अरब सागर से होकर आ रही हैं इसलिए भारत के इस हिस्से का तापमान लगातार धीरे-धीरे गिरता जा रहा है। 

Thu, 30 May 2024 01:54 PM

Monsoon update: कितने दिन पहले आया इस बार मॉनसून, पिछली साल कब आया था?

Monsoon update: आम तौर पर मॉनसून 1 जून को दक्षिण भारत के तटीय राज्य केरल से टकराता है। इस बार 2 दिन पहले यानी आज 30 मई को केरल में मॉनसून ने दस्तक दी है। लेकिन पिछले साल मॉनसून अपने सामान्य आगमन से तकरीबन सात दिन देर से केरल से टकराया था। 

Thu, 30 May 2024 01:35 PM

Monsoon update: यूपी में इस दिन हो सकती है झमाझम बारिश

Monsoon update: मॉनसून के आगमन के साथ ही यूपी में भी बारिश और तेज हवाओं के चलने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। 31 मई को पश्चिमी यूपी में लू चलने के आसार हैं। हालांकि इस तपती गर्मी से बहुत जल्द छुटकारा मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है। अनुमान है कि एक और दो जून को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है। 


 

Thu, 30 May 2024 01:22 PM

Monsoon update: मौसम की मार झेलती दिल्ली में पानी की कमी पर आतिशी ने बुलाई आपातकालीन बैठक

Monsoon update: बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी के कारण दिल्लीवासी इन दिनों पानी की समस्या से जूझते नजर आ रहे हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए दिल्ली के मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपातकालीन बैठक बुलाई है। मीटिंग में चीफ सेक्रेटरी समेत सभी आला अधिकारी मौजूद रहे। 

Thu, 30 May 2024 01:00 PM

Monsoon update: मध्य प्रदेश में हीट वेब को लेकर जारी हुआ रेड अलर्ट

Monsoon update: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में हीट वेब की चेतावनी जारी करते हुए प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।  इन क्षेत्रों में ग्वालियर, भिंड, दतिया, मुरैना और निवारी जैसे जिले शामिल हैं। हालांकि अगले एक से दो दिनों में धीरे-धीरे तापमान के कम होने का भी अनुमान लगाया है।

Thu, 30 May 2024 12:21 PM

Monsoon update:अगले पांच दिनों तक कितना रहेगा अधिकतम तापमान

Monsoon update: ऐसी जगहें जहां तापमान 42 डिग्री से अधिक होता है। वहां कल 46-50 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। पश्चिम मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में 42-46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। इसी के साथ उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में धीरे-धीरे अगले 3-4 दिनों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी।

Thu, 30 May 2024 11:47 AM

Monsoon update: आखिर क्यों हो रही है उत्तर पूर्व में जमकर बारिश

Monsoon update: मॉनसून तो केरल में दस्तक दे रहा है, लेकिन उत्तर पूर्वी राज्यों में भी तेज बारिश हो रही है और आगे भी होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। इसका कारण चक्रवात रेमल का बंगाल की खाड़ी के मॉनसून से मिलना है। इस कारण उत्तर पूर्वी हिस्सों में बीते दो दिनों से तेज बारिश हो रही है।

Thu, 30 May 2024 11:33 AM

Monsoon update: जानिए इस बार कितने दिन पहले दी मॉनसून ने दस्तक

Monsoon update:आज यानी 30 मई को मॉनसून ने केरल और कई उत्तर पूर्वी राज्यों में दस्तक दे दी है। आमतौर पर मॉनसून 1 जून के आस-पास दस्तक देता है। लेकिन इस बार दो दिन पहले ही केरल के तट से मॉनसून टकरा गया है।  

Thu, 30 May 2024 11:17 AM

Monsoon update: मॉनसून ने दी दस्तक, केरल के इस हिस्से में हुई तेज बारिश

Monsoon update: दक्षिण भारत के केरल राज्य के कोट्टायम जिले में तेज बारिश हो रही है। आईएमडी के बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में दस्तक दे चुका है और इसी के साथ उत्तर पूर्वी भारत में भी बारिश के आसार दर्ज किए जा रहे हैं। 

Thu, 30 May 2024 11:10 AM

Monsoon update: आखिर कब तक फैल जाएगा पूरे देश में मॉनसून

Monsoon update: 30 मई को केरल में मॉनसून के दस्तक देने के बाद यह उत्तर भारत की तरफ बढ़ जाएगा। मॉनसून के आगे बढ़ने का अपना एक तय रास्ता होता है जिसके जरिए यह आगे बढ़ता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि मॉनसून पूरे देश में 15 जुलाई तक पहुंच जाएगा। 

Thu, 30 May 2024 10:51 AM

Monsoon update: आखिर कब मिलेगी हीट वेब से निजात

Monsoon update:पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में 30 मई तक भीषण गर्मी की लहर बनी रहने की संभावना है। 30 मई के बाद से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में भीषण गर्मी से धीरे-धीरे छुटकारा मिलने के आसार दिखाई पड़ रहे हैं। इसके लिए मौसम विभाग ने 1 जून तक धीरे-धीरे हीट वेब के कम होने की संभावना जताई है। 

Thu, 30 May 2024 10:30 AM

Monsoon update: अगले पांच दिनों में इन जगहों पर होगी जमकर बारिश

Monsoon update: केरल और माहे में अगले पांच दिनों में तेज बारिश होने की संभावना है। 31 मई से लेकर 3 जून तक अंडमान और निकोबार आइसलैंड में बारिश होगी। तमिलनाडू और दक्षिण कर्नाटक के भीतरी हिस्से में 1 जून से लेकर 3 जून तक बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस बीच इन अंडमान निकोबार, आंध्र प्रदेश और कर्नाटका के तटीय हिस्सों में 30-40 किमी. की स्पीड से हवाओं के चलने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। 

Thu, 30 May 2024 10:18 AM

Monsoon update: उत्तर भारत के इन राज्यों में आखिर कब होगी बारिश

Monsoon update: दक्षिण भारत से आगे बढ़कर मॉनसून के उत्तर भारत में बिहार, झारखंड, बंगाल में गंगा के मैदान और ओडिशा में अगले पांच दिनों में पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। मॉनसून आगमन के साथ ही इन हिस्सों में बारिश के अनुमान भी लगाए जा रहे हैं। इन हिस्सों में 31 मई से लेकर 3 जून तक गरज के साथ बिजली चमकने के साथ ही 30-40 किमी की स्पीड से हवाओं के चलने के भी अनुमान लगाए जा रहे हैं।