Hindi News मौसम Cyclone Remal: भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ बंगाल से टकराया चक्रवात रेमल, सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे 1 लाख लोग; NDRF मुस्तैद

Cyclone Remal: भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ बंगाल से टकराया चक्रवात रेमल, सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे 1 लाख लोग; NDRF मुस्तैद

Cyclone Remal Latets Updates:चक्रवात रेमल पश्चिम बंगाल के तट से टकराना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूरी प्रक्रिया पांच से सात घंटे तक चलेगी।

Cyclone Remal: भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ बंगाल से टकराया चक्रवात रेमल, सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे 1 लाख लोग; NDRF मुस्तैद
Cyclone
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Himanshu Tiwari
Mon, 27 May 2024 0:02 AM

Cyclone Remal Latest Updates: तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ चक्रवात रेमल पश्चिम बंगाल के तटों से टकराया। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के लैंडफॉल की पूरी प्रक्रिया पांच से सात घंटे तक चलेगी। इस तूफान को 'रेमल' कहा जा रहा है। रेमल, जिसका अरबी भाषा में अर्थ रेत होता है। उत्तरी हिंद महासागर में चक्रवातों के लिए क्षेत्रीय नामकरण प्रणाली को मानते हुए, यह नाम ओमान द्वारा दिया गया था। इस सीज़न में बंगाल की खाड़ी में पहला प्री-मानसून चक्रवात है। बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दे सकता है। यह 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकता है। मौसम विभाग ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 27-28 मई को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

तूफान के दस्तक देने के समय समुद्र में 1.5 से 2 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों (दक्षिण और उत्तर 24 परगना) के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। 

चक्रवाती तूफान रेमल को लेकर पल-पल जानकारी पाने के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Mon, 27 May 2024 12:02 AM

Cyclone Remal Live Updates: बंगाल से टकराया चक्रवात रेमल, कई जिलों में भारी बारिश जारी

Cyclone Remal Live Updates: तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ चक्रवात रेमल पश्चिम बंगाल के तटों से टकराया। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के लैंडफॉल की पूरी प्रक्रिया पांच से सात घंटे तक चलेगी। इस दौरान 110 से 120 किमी प्रति घंटे की तीव्रता के साथ हवाएं चल रही थीं जो 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच गईं। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के प्रभाव से पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों- उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, पूर्वी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है।

Sun, 26 May 2024 11:20 PM

Cyclone Remal Live Updates: बांग्लादेश के तट से टकराया तूफान रेमल, 8 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए

भीषण चक्रवाती तूफान 'रेमल' ने रविवार रात बांग्लादेश तट पर दस्तक दी और अधिकारियों ने देश के निचले दक्षिण-पश्चिमी तटीय इलाकों से आठ लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। मौसम कार्यालय के एक प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चक्रवात ने रात लगभग 8:30 बजे (स्थानीय समय) बांग्लादेश के मोंगला और खेपुपारा तट के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से से होते हुए भारत के पश्चिम बंगाल तट को पार करना शुरू कर दिया।’’

उन्होंने कहा कि तूफान बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप से उत्तरी दिशा की ओर बढ़ रहा है तथा "अगले पांच से सात घंटों में इसके समुद्र तट रेखाओं को पार करने की संभावना है"।

Sun, 26 May 2024 09:09 PM

Cyclone Remal Live Updates: बंगाल में तूफान की दस्तक से पहले अलर्ट, सुरक्षित जगह भेजे गए 1 लाख लोग

Cyclone Remal Live Updates: पश्चिम बंगाल सरकार ने गंभीर चक्रवात रेमल के आसन्न प्रभाव से निपटने के लिए एहतियाती उपाय तेज कर दिए हैं। इसके तहत, सुंदरबन और सागर द्वीप सहित तटीय क्षेत्रों से लगभग 1.10 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित आश्रयों तक पहुंचाया जा रहा है। यह जानकारी सीनियर अधिकारी ने रविवार को दी। उन्होंने बताया कि इन प्रयासों में तेजी लाने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की 16-16 बटालियन को तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

Sun, 26 May 2024 08:28 PM

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात को देखते हुए NDRF की 14 टीमें तैनात

Cyclone Remal Live Updates: पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान रेमल की दस्तक को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की कुल 14 टीमें बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए तैनात हैं। IMD के अनुसार, चक्रवात रेमल आज आधी रात को बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच टकराएगा।

Sun, 26 May 2024 07:38 PM

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात से सुंदरबन मैंग्रोव वन हो सकता है प्रभावित

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात से सुंदरबन मैंग्रोव वन के भी प्रभावित होने की आशंका है। सुंदरबन दुनिया के सबसे बड़े वनों में से एक है और अपने विविध जीव-जंतुओं के लिए जाना जाता है जिनमें पक्षियों की 260 प्रजातियां, बंगाल टाइगर और एस्टुरीन (खारे पानी के) मगरमच्छ व भारतीय अजगर जैसी अन्य संकटग्रस्त प्रजातियां शामिल हैं। पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की सीमाओं पर 9,630 वर्ग किलोमीटर में फैला सुंदरवन जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र स्तर में वृद्धि, लवणता और भूमि कटाव की वजह से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में से एक है। वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्र की सतह के गर्म तापमान के कारण चक्रवाती तूफान तेजी से तीव्र हो रहे हैं और लंबे समय तक अपना प्रभाव बरकरार रख रहे हैं।

Sun, 26 May 2024 07:01 PM

Cyclone Remal Live Updates: बांग्लादेश में किस ओर बढ़ रहा तूफान

Cyclone Remal Live Updates: बुलेटिन के अनुसार, रेमल के उत्तरी दिशा में बढ़ने और शाम या रात तक मोंगला के निकट पश्चिम बंगाल-खेपुपारा तट के सागर द्वीप को पार करने का अनुमान जताया गया है। बीएसएस ने आपदा प्रबंधन विभाग के महानिदेशक मिजानुर रहमान के हवाले से कहा, 'बड़े पैमाने पर निकासी शुरू की जा चुकी है। जोखिम वाले स्थानों पर रहने वाले सभी लोगों को यथाशीघ्र सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाना है।' 

Sun, 26 May 2024 06:58 PM

Cyclone Remal Live Updates: बांग्लादेश ने चक्रवात रेमल को लेकर निकासी अभियान शुरू किया

Cyclone Remal Live Updates: बांग्लादेश ने प्रचंड चक्रवाती तूफान रेमल से निपटने की तैयारियों के तहत रविवार को जोखिम वाले इलाकों के निवासियों की निकासी का अभियान शुरू कर दिया। चक्रवाती तूफान के रविवार शाम या आधी तक पहुंचने की आशंका है जिससे देश के तटीय जिलों सतखीरा और कॉक्स बाजार क्षेत्र में समुद्र में ऊंची लहरें उठने और भारी बारिश होने की संभावना है।

Sun, 26 May 2024 06:25 PM

Cyclone Remal Live Updates: दक्षिण 24 परगना में चक्रवात के कारण मौसम में बदलाव

Cyclone Remal Live Updates: पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना में चक्रवात रेमल के प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव देखा गया। IMD के अनुसार, चक्रवात रेमल आज आधी रात को बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच टकराएगा।

Sun, 26 May 2024 05:53 PM

Cyclone Remal Live Updates: नौका सेवाएं 27 मई तक निलंबित

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात रेमल के मद्देनजर कोलकाता में बाबूघाट से नौका सेवाओं को 27 मई तक निलंबित कर दिया गया है। आईएमडी के अनुसार, चक्रवात रेमल आज आधी रात को बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच टकराएगा।

Sun, 26 May 2024 05:34 PM

Cyclone Remal Live Updates:एनडीआरएफ की एक टीम पहुंची बशीरहाट, तैयारियां शुरू

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात रेमल के तटों पर आने से पहले एनडीआरएफ ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। पश्चिम बंगाल बशीरहाट में एनडीआरएफ की दूसरी बटालियन की एक टीम  पहुंच गई है। चक्रवात के रात में तटों से टकराने का अनुमान है।

Sun, 26 May 2024 05:18 PM

Cyclone Remal Live Updates:एनडीआरएफ की एक और टीम पहुंची पश्चिम बंगाल, काम किया शुरू

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात रेमल के तटों पर आने से पहले एनडीआरएफ ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना के हसनाबाद गांव में एनडीआरएफ की दूसरी बटालियन की एक और टीम पहुंच गई है। अधिकारियों ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि हम पूरी तरह से तैयार हैं।
 

Sun, 26 May 2024 04:28 PM

Cyclone Remal Live Updates: 13 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से सतह के करीब आ रहा है 'रेमल' , 135 किमी प्रतिघंटा तक होगी हवाओं की रफ्तार

Cyclone Remal Live Updates: मौसम वैज्ञानिक सोमनाथ दत्ता ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि अगले 6 घंटे में तूफान के तट से टकराने का अनुमान है, तटों पर हवाओं की रफ्तार तेज होगी। बारिश भी तटों पर ही तेज होगी। हवाओं की अधिकतम रफ्तार 135 किमी प्रतिघंटा तक होगी।  तूफान उत्तर की तरफ 13 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आ रहा है, पहले यह बांग्लादेश की तटीय सीमा से टकरायेगा, उसके बाद यह पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच आगे बढ़ेगा।   

Sun, 26 May 2024 03:29 PM

Cyclone Remal Live Updates:कोलकाता शहर में बारिश शुरू, चक्रवात रेमल का असर शुरू, तटों पर तेज बारिश

Cyclone Remal Live Updates: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में तूफान रेमल का असर शुरू हो गया है। कोलकाता में कई जगहों पर तेज और कई जगहों पर हल्की बारिश हो रही है। बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में बादल छाये हुए हैं। हवाओं की रफ्तार तेज हो गई है।

Sun, 26 May 2024 02:32 PM

Cyclone Remal Live Updates:समंदर में कोई मछुआरा नहीं, एनडीआरएफ बोली हम पूरी तरह तैयार

Cyclone Remal Live Updates: एनडीआरएफ के पूर्वी कमान के कमांडर गुरमिंदर सिंह ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि रेमल के आज शाम तक तट से टकराने अनुमान है हमारी टीमें पूरी तरह से तैयार हैं। हवाएं और बारिश तेज होगी लेकिन यह आये एक तूफान अम्फान जितनी नहीं होगी। हमें भरोसा है कि हम स्थिति से बेहतर ढ़ंग से निपटेंगे। समंदर में कोई मछुआरा नहीं है और तटों पर रहने वाले लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए हैं।
 

Sun, 26 May 2024 01:49 PM

Cyclone Remal Live Updates:कोलकाता एयरपोर्ट पर लगी यात्रियों की भीड़, 21 घंटे के लिए बंद है हवाई सेवा

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात रेमल के चलते कोलकाता एयरपोर्ट से हवाई यात्रा 21 घंटे के लिए रोक दी गई थी जिसके चलते एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है।

Sun, 26 May 2024 01:29 PM

Cyclone Remal Live Updates:ओड़िसा में तटीय इलाकों में बारिश जारी, कमिश्नर बोले- डरने की जरूरत नहीं हम तैयार

Cyclone Remal Live Updates: ओड़िसा में तटीय इलाकों में सुबह से लगातार बारिश हो रही है। स्पेशल रिलीफ कमीश्नर सत्यव्रत साहू ने एनआई से बात करते हुए कहा कि हम पिछले 5 दिनों से इस पर नजर बनाये हुए थे। यहां किसी को डरने की जरूरत नहीं है। बारिश तेज होगी, हवाएं भी तेज चलेंगी इसके लिए हम तैयार है, प्रयास करेंगे कि कम से कम नुकसान हो।

Sun, 26 May 2024 01:17 PM

Cyclone Remal Live Updates:रेमल के आधी रात में बांग्लादेश के मोंगला से टकराने का अनुमान, लगातार उत्तर की ओर बढ़ रहा है तूफान

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात रेमल के लगभग उत्तर की ओर बढ़ने, और तेज होने और आज  आधी रात तक साउथ- वेस्ट मोंगला (बांग्लादेश) के पास सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच आने की संभावना है। हवा की रफ्तार  110-120 किमी/घंटा रहने का अनुमान है  जो 135 किमी/घंटा तक भी पहुंच सकती है।

Sun, 26 May 2024 12:47 PM

कुछ ही घंटों में बंगाल के तट पर टकराएगा चक्रवाती तूफान रेमल, 120 की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

अगले कुछ घंटों में रेमल एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। इसके बाद यह 26 मई की आधी रात के आसपास बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल के तटों के बीच एक गंभीर चक्रवाती तूफान के तौर पर टकराएगा। इस दौरान 120 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। वहीं, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ आसपास के राज्यों में मूसलाधार बारिश होगी।

Sun, 26 May 2024 12:26 PM

Cyclone Remal Live Updates: चक्रवात रेमल को देखते हुए भारतीय नौसेना ने शुरु की तैयारियां, रेमल पर रखी जा रही बारीक नजर


Cyclone Remal Live Updates: भारतीय नौसेना ने चक्रवात रेमल को देखते हुए राहत पहुंचाने की तैयारी शुरु कर दी है। चक्रवात के आज रात तट से टकराने का अनुमान है। नौसेना मुख्यालय में स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।, पूर्वी नौसेना कमान मुख्यालय तैयारियों की जिम्मेदारी संभाले हुए है।

Sun, 26 May 2024 12:13 PM

Cyclone Remal Live Updates: हवाऔं की रफ्तार होगी 120- 130 किलोमीटर प्रतिघंटा, 2 मीटर तक उठेंगी लहरें, मौसम विभाग की चेतावनी

Cyclone Remal Live Updates: बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तथा आसपास के उत्तरी ओडिशा तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल रही है। मौसम विभाग के अनुसार दोपहर तक इसके 90  किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। शाम तक यह हवा इन क्षेत्रों के आसपास 100-120 से लेकर 135 किमी प्रतिघंटे कि रफ्तार से चलेगी। जिससे समंदर में लहरों की ऊँचाई भी बढ़ेगी, जिसकी वजह से निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है।