Hindi News मौसम Weather LIVE: दिल्ली के लिए फिर आने वाला है 47 डिग्री का टॉर्चर, पर कई राज्यों में चक्रवात का असर

Weather LIVE: दिल्ली के लिए फिर आने वाला है 47 डिग्री का टॉर्चर, पर कई राज्यों में चक्रवात का असर

दिल्ली की गर्मी ने दिल्लीवासियों का जीना मुहाल कर दिया है। कल राजस्थान का बाड़मेर सबसे गर्म रहा, यहां के लगभग 12 शहरों का तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रहा, बिहार के कई हिस्सों में बारिश हुई। यह जानकारी

Weather LIVE: दिल्ली के लिए फिर आने वाला है 47 डिग्री का टॉर्चर, पर कई राज्यों में चक्रवात का असर
यूपी में भीषण गर्मी, ग्रीष्म लहर का रेड अलर्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: UpendraEdited By: Ankit Ojha
Fri, 24 May 2024 12:42 PM

Weather LIVE: दिल्ली की गर्मी ने दिल्ली वासियों का जीना मुहाल कर दिया है। कल राजस्थान का बाड़मेर सबसे गर्म रहा, यहां के लगभग 12 शहरों का तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रहा, बिहार के कई हिस्सों में बारिश हुई। देश के एक हिस्से में जहां बारिश के कारण लोगों की मौत हो रही है तो वहीं दूसरे हिस्से में लोगों की गर्मी के कारण मौत हो रही है। मघ्य प्रदेश , हरियाणा , उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से और बाकी कई राज्यों के लिए मौसम विभाग में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही कई हिस्सों के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है।

इस बीच बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात के चलते बंगाल, ओडिशा जैसे पूर्वी राज्यों में कुछ राहत भी मिलने की उम्मीद है। इन इलाकों में तेज आंधी चलने की संभावना है और बारिश हो सकती है। इससे तापमान में थोड़ी गिरावट मिलेगी। मौसम विभाग का कहना है कि रेमल चक्रवात 26 मई तक तट से टकरा सकता है। आइए जानते हैं, मौसम से जुड़ा हर अपडेट... 

Fri, 24 May 2024 12:42 PM

Weather Live: प. बंगाल में चुनाव के बीच मौसम विभाग का येलो अलर्ट

 Weather Live:  शनिवार को पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इससे पहले मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने तटीय जिलों में 25 मई को येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व मिदनापुर, साउथ 24 परगना और नॉर्थ 24 परगना में रविवार को गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा 40 से50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। पूर्व मिदनापुर में 25 मई को ही चुनाव होना है। 

Fri, 24 May 2024 12:18 PM

Weather Live: मौसम विभाग ने यहां जारी किया बारिश का अलर्ट

Weather Live:  मौसम विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया, झारग्राम, नॉर्थ 24 परगना, साउथ 24 परगना और पूर्व मिदिनीपुर जिले में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों मे भी मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। 

Fri, 24 May 2024 12:13 PM

WEATHER UPDATE: दिन में लू तो रात में उमस से परेशान दिखे दिल्लीवासी, अभी कुछ दिन राहत नहीं

 

Delhi weather: पिछले दो हफ्तों से गर्मी से परेशान दिल्ली एनसीआर वालों के लिए पूरब से आ रहीं नमी युक्त हवाओं ने थोड़ी राहत दी थी। लेकिन इन हवाओं के साथ आई नमी ने उमस को बढ़ा दिया है। दिन में चलने वाली लू के कारण उमस से राहत मिलती है लेकिन रात के समय उमस अपने सही रंग में होती है। उमस के कारण दिल्ली का  न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तक रहा। नजफगढ़ का न्यूनतम तापमान 32.9 रहा जबकि पीतमपुरा का तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Fri, 24 May 2024 12:04 PM

Weather Live: समंदर में उठेंगी 14 मीटर ऊंची लहरें

 Weather Live:  25 मई से ही समुद्रा में ऊंची लहरें उठने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक 25 मई की सुबह से ही मध्य बंगाल की खाड़ी में लहरों की ऊंचाई 6 से 9 मीटर तक हो सकती है। इसके बाद 25 मई की शाम से लेकर 27 मई की सुबह तक 9 से 14 मीटर की ऊंची लहरें उठ सकती हैं। 

Fri, 24 May 2024 11:57 AM

Weather Live: 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

Weather Live: मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि रेमल चक्रवात बंगाल की खाड़ी से बनने के बाद रविवार को बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है। 26 मई की आधी रात यह चक्रवात सागर द्वीप और खेपूपाड़ा के बीच से होकर निकल सकता है। चक्रवात के तट से टकराने के दौरान 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है। 

Fri, 24 May 2024 11:50 AM

Weather LIVE: क्यों आते हैं बार-बार चक्रवात

Weather LIVE: वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्र की सतह के गर्म तापमान के कारण चक्रवाती तूफान तेजी से अपनी गति बढ़ा रहे हैं और लंबे समय तक अपनी शक्ति बरकरार रख रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप महासागर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से अधिकांश अतिरिक्त गर्मी को अवशोषित कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 30 वर्षों में समुद्र की सतह का तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया है ।

Fri, 24 May 2024 10:37 AM

WEATHER UPDATE: भीषण गर्मी के कारण दिल्ली की जलापूर्ति प्रभावित, यमुना का जलस्तर भी घटा

Delhi weather: बढ़ती गर्मी में दिल्ली वासियों के लिए परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। हीटवेव और भीषण गर्मी के कारण दिल्ली की जलापूर्ति भी प्रभावित हो रही है। यमुना के जलस्तर में भी कमी आई है। दिल्ली और हरियाणा सरकार के बीच में यमुना के पानी को लेकर भी राजनैतिक कारणों से विवाद चलता रहता है।

 

Fri, 24 May 2024 10:31 AM

WEATHER UPDATE: मौसम विभाग की दिल्ली में हीटवेव की चेतावनी, तीन और राज्यों में दिखेगा हीटवेव का असर

 

Delhi weather: शुक्रवार को भी दिल्लीवासियों को हीटवेव से राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी दिल्ली को राहत नहीं मिलेगी। शनिवार और रविवार का दिन दिल्लीवासियों के लिए बहुत गर्म होने वाला है। इन दिनों में तापमान के 47 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

Fri, 24 May 2024 10:14 AM

WEATHER UPDATE: पश्चिम बंगाल ,ओड़िसा और उत्तर पूर्वी राज्यों में होगी भारी बारिश, 26 मई को तट से टकरा सकता है चक्रवात ‘रेमल’

 

 Cyclone: बंगाल की खाड़ी में बनने वाला चक्रवात ने तटों पर रहने वाले लोगों और सरकार की चिंता को बढ़ा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवात 26 मई तक पश्चिम बंगाल और ओड़िसा के तटों से टकरा सकता है जिसके कारण यहां पर भारी बारिश होगी। चक्रवात के दौरान चलने वाली हवाओं की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तक सकती है। इससे उत्तर- पूर्वी राज्यों, बिहार, छत्तीशगढ़, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। 

Fri, 24 May 2024 09:53 AM

WEATHER UPDATE: 120 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, चक्रवात रेमल की आहट

Cyclone remal: बंगाल की खाड़ी में बनने वाला निम्न दाब क्षेत्र का असर अब बढ़ने लगा है। भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवात की चेतावनी जारी कर दी है। चक्रवात के कारण मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है। अभी तटों पर बारिश हल्की मात्रा में जारी है। बंगाल की खाड़ी में अभी हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो की 26 मई तक 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचने की संभावना है।