Yamraj stops people from trespassing on train tracks creates awareness - रेलवे ट्रैक पार करने वालों को उठाकर लेकर जा रहे है 'यमराज', देखें VIDEO DA Image
18 नबम्बर, 2019|6:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेलवे ट्रैक पार करने वालों को उठाकर लेकर जा रहे है 'यमराज', देखें VIDEO

yamraj stops people from trespassing on train tracks creates awareness

रेलवे स्टेशन पर नियम तोड़ने वालों को सबक सिखाने के लिए पश्चिमी रेलवे ‘यमराज’ का सहारा ले रहा है। सुनकर कानों पर यकीन नहीं हो रहा तो रेल मंत्रालय की ओर से पोस्ट की गई तस्वीरों पर नजर दौड़ाएं। इनमें ‘यमराज’ की वेशभूषा में तैयार एक शख्स रेल नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों को कंधे पर उठाकर रेलवे सुरक्षाबल (आरपीएफ) के हवाले करता दिखाई दे रहा है। रेलवे ने तस्वीरों के साथ ट्वीट किया है, ‘अनाधिकृत रूप से पटरी पार न करें, यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप अनाधिकृत तरीके से पटरी पार करते हैं तो यमराज आपके सामने खड़े हैं।’ 

पश्चिमी रेलवे और आरपीएफ की ओर से शुरू की गई इस पहल को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। हाथ में गदा थामे ‘यमराज’ से डरकर लोग रेल नियमों का पालन करने को प्रेरित हो रहे हैं।

मुंबई के स्टेशनों पर यमराज के गेटअप में वालंटियर घूम रहे हैं। यह पटरी पार करने वाले यात्रियों को रोकते हैं और चलती ट्रेन में चड़ने या उतरने वालों को टोकते हैं। यह वालंटियर लोगों को रेलवे के सुरक्षा नियमों के साथ-साथ उनकी जान की कीमत भी समझा रहे हैं।

बुधवार से शुरू हुई रेलवे की इस मुहिम का अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है। यमराज बने लोगों में कुछ जीआरपी के जवान भी शामिल हैं। वे नियम तोड़ने वालों पर चालान भी कर रहे हैं। पहले चरण में जागरूकता अभियान सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले अंधेरी और मलाड स्टेशनों पर चलाया गया। यहां 'यमराज' ने सबसे ज्यादा ऐसे लोगों को पकड़ा जो जान जोखिम में डाल कर रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Yamraj stops people from trespassing on train tracks creates awareness