फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़फटे पैराशूट लेकर कूदे नाइजीरियाई सेना के जवान, लोग बता रहे 'रूसी ट्रेनिंग' का नतीजा | Video

फटे पैराशूट लेकर कूदे नाइजीरियाई सेना के जवान, लोग बता रहे 'रूसी ट्रेनिंग' का नतीजा | Video

इस खास अवसर पर राजधानी अबुजा में सेना के पैराट्रूपर्स को पैराजंप करके देशवासियों को करतब दिखाना था। लेकिन 1 अक्टूबर से पहले प्रैक्टिस के दौरान पैराट्रूपर्स की जान जाते जाते बची।

फटे पैराशूट लेकर कूदे नाइजीरियाई सेना के जवान, लोग बता रहे 'रूसी ट्रेनिंग' का नतीजा | Video
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,अबुजाFri, 30 Sep 2022 04:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नाइजीरियाई सेना के जवानों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वे फटे पैराशूट लेकर कूदते दिखाई दे रहे हैं। लोग इसे 'रूसी ट्रेनिंग' का नतीजा बता रहे हैं। बता दें कि नाइजीरिया हर साल 1 अक्टूबर को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इस बार भी स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं। इस खास अवसर पर राजधानी अबुजा में सेना के पैराट्रूपर्स को पैराजंप करके देशवासियों को करतब दिखाना था। लेकिन 1 अक्टूबर से पहले प्रैक्टिस के दौरान पैराट्रूपर्स की जान जाते जाते बची। 

जब सेना के जवानों ने पैराशूट लेकर छलांग लगाई तो पता चला कि उनके पैराशूट फटे हुए थे। पैराशूट फटे होने के चलते वे लैंडिंग जोन से बाहर जाकर गिरे। कुछ सड़कों पर तो कुछ पेड़ों और बिलबोर्ड पर जा गिरे। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि क्या पैराशूट पहले से फटे थे या खराब क्वालिटी के चलते वे हवा में फट गए। कई सवालों को ध्यान में रखते हुए आगे की जांच जारी है। 

इस हादसे के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। कुछ लोग इसे रूसी ट्रेनिंग का नतीजा बता रहे हैं। हालांकि कुछ लोग जवानों की तारीफ भी कर रहे हैं। तारीफ इसलिए कर रहे हैं क्योंकि जवानों ने न केवल खुद की जान बचाई बल्कि किसी को नुकसान पहुंचाए बिना वे भीड़ में भी सुरक्षित उतरे। हालांकि कुछ जवानों को चोटें आई हैं लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

बता दें कि पिछले साल अगस्त में नाइजीरिया और रूस ने सैन्य सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के कहत उपकरणों की आपूर्ति और सैनिकों के प्रशिक्षण की बात कही गई थी। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक, रूसी सेना नाइजीरियाई सेना को ट्रेनिंग देगी। आतंकी संगठन बोको हराम से लड़ने में मदद करने के लिए रूसी सेना नाइजीरियाई जवानों को खास ट्रेनिंग देती है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें