फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ वायरल न्यूज़आजादी के बाद मात्र 4 रुपये में जा सकते थे पाकिस्तान, एसी का टिकट भी इतना सस्ता; वायरल हुआ पुराना टिकट

आजादी के बाद मात्र 4 रुपये में जा सकते थे पाकिस्तान, एसी का टिकट भी इतना सस्ता; वायरल हुआ पुराना टिकट

सोशल मीडिया पर ट्रेन का एक टिकट वायरल हो रहा है। इसके मुताबिक अमृतसर से रावलपिंडी का किराया 1947 में मात्र चार रुपये था।

आजादी के बाद मात्र 4 रुपये में जा सकते थे पाकिस्तान, एसी का टिकट भी इतना सस्ता; वायरल हुआ पुराना टिकट
Ankit Ojhaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 Jan 2023 03:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें


महंगाई की वजह से हर कोई परेशान है। और इस दौर में बात पाकिस्तान की करें तो वहां लोग आटे के लिए भी तरस रहे हैं। लोगों के खाने के लाले पड़े हैं। आज की तारीख में अगर आप बैट्री रिक्शा लेकर एक किलोमीटर भी जाना चाहते हैं तो कम से कम 10 रुपये तो देने ही होंगे। ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि आजादी के तुरंत बाद अगर आपको अमृतसर से रावलपिंडी जाना हो तो केवल चार रुपये के किराए में ही पहुंच सकते हैं। 1947 का एक ट्रेन टिकट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

टिकट रावलपिंडी से अमृतसर तक का है। इसपर अंग्रेजी भाषा में सारी डीटेल लिखी गई है। इस टिकट की कीमत केवल 36 रुपये 9 आने की है। टिकट भी थर्ड एसी का था। बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर पुराने बिल और टिकट वायरल हो रहे हैं। बीते दिनों एक शख्स ने 1987 का एक बिल पोस्ट किया था जिसके मुताबिक कोई शख्स 8 रुपये में शाही पनीर के मजे ले सकता था, वो भी बड़े रेस्टोरेंट में। 

टिकट वाली पोस्ट को भी 16 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं। इसके अलावा 4 हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है। तस्वीर पर लोग अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, 'डॉ.साब यह बहुत ही दुर्लभ टिकट हैं,इसको अभी तक सम्हाल के रखना बहुत ही बड़ी बात है,यह तो म्यूजियम में रखने के लिए हैं,सभी इस धरोहर को देख सकें !' एक दूसरे यूजर ने लिखा, 'टिकट आज तक सहेज कर रखने वाले बहुत बहुत बधाई।बहुत महंगी थी रेल यात्रा उस समय,आज की अपेक्षा दैनिक मजदूरी 15 पैसा प्रति दिन के हिसाब से लगभग 27 दिन की मजदूरी के बराबर । '