फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़दिल्ली के इस कैफे में है पूरा दिव्यांग स्टाफ, ऐसे देते हैं कस्टमर को सर्विस

दिल्ली के इस कैफे में है पूरा दिव्यांग स्टाफ, ऐसे देते हैं कस्टमर को सर्विस

दिल्ली का ये कैफे पूरी तरह से दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा चलाया जाता है। सत्य निकेतन में स्थित इकोज़ नाम का एक कैफे ग्राहकों को दिल को छू लेने वाले खाने का अनुभव देता है। जानें इसकी डीटेल।

दिल्ली के इस कैफे में है पूरा दिव्यांग स्टाफ, ऐसे देते हैं कस्टमर को सर्विस
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 07 May 2022 12:16 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में दक्षिण दिल्ली में इकोज नाम के एक कैफे को देखा जा सकता है, जिसे पूरी तरह से विकलांग लोग संचालित करते हैं। इस कैफे के पूरे स्टाफ में बहरे, गूंगे और मूक कर्मचारी शामिल हैं जो केवल सांकेतिक भाषा के जरिए ऑर्डर लेते और अपनी बात रखते हैं। यह अनोखा कैफे दक्षिण दिल्ली के सत्य निकेतन में स्थित है और शारीरिक विकलांग व्यक्तियों को रोजगार देता है।

जब कोई ग्राहक कैफे में प्रवेश करता है, तो एक स्टाफ सदस्य उसे सांकेतिक भाषा से टेबल पर ले जाता है। सभी कस्टमर्स के लिए, नोटपैड दिए जाते हैं और मेन्यू पर हर डिश के लिए अलग कोड रखे गए हैं। खाना ऑर्डर करने के लिए ग्राहक अपनी पसंद की डिश का कोड नोटपैड पर लिखकर बता सकते हैं। ग्राहकों के लिए कई तरह की तख्तियां भी टेबल पर रखी गई हैं जिनसे ग्राहक बार-बार वेटर को बुला सकते हैं। इनमें वाटर प्लीज, बिल, थैंक-यू जैसी तख्तियां हैं। इंस्टाग्राम यूजर व्हाट्सहॉटदिल्ली ने इस वीडियो को पोस्ट किया और कैप्शन में कैफे के बारे में सारी डीटेल लिखी।

बताया जा रहा है कि चार साल पहले दिल्ली के सत्यनिकेतन में दोस्तों के एक ग्रुप ने इस कैफे को शुरू किया था। वर्तमान में, इस कैफे में लगभग 40 विशेष रूप से दिव्यांग कर्मचारी काम करते हैं। कैफे के कर्मियों में दिव्यांग व्यक्ति शामिल हैं, इसलिए मेन गेट पर नोटिस बोर्ड लगे हैं, जिन पर सभी अक्षर खुदे हुए हैं। प्रत्येक वर्णमाला का अपना प्रतीक होता है जिसका उपयोग वह बात करने के लिए करते हैं। ग्राहकों और टूरिस्टों ने इस अनोखे कदम के लिए इनकी तारीफ भी की। 

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने के बाद यह वीडियो काफी लोकप्रिय हो गया। एक यूजर ने कहा, इस तरह की और जरूरत है। अन्य यूजर ने बताया कि यह बहुत बढ़िया खाने के साथ एक शानदार कैफे है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें