DA Image
हिंदी न्यूज़ › वायरल न्यूज़ › अचानक पानी में से ऊपर उठने लगी जमीन, जानिए क्या है मामला
वायरल न्यूज़

अचानक पानी में से ऊपर उठने लगी जमीन, जानिए क्या है मामला

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीPublished By: Gaurav
Fri, 23 Jul 2021 08:54 PM
अचानक पानी में से ऊपर उठने लगी जमीन, जानिए क्या है मामला

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिख रहा है कि एक खेत में से अचानक जमीन ऊपर उठ रही है। यह वीडियो इसलिए भी हैरान करने वाला है क्योंकि पानी से बाहर आई जमीन में दरारें फटने लगीं और उसकी मिट्टी बगल में भरे पानी में गिरने लगती है। इस घटना को कुछ लोगों ने कैमरे में कैद कर लिया।

दरअसल, यह घटना हरियाणा के करनाल स्थित कुचपुरा गांव की है। आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये वीडियो 14 जुलाई 2021 का है। गर्मी और सूखे के बाद धरती के नीचे का तापमान अधिक बढ़ गया था। इसके बाद वहां जब अचानक भारी वर्षा हुई तो खेत में जमा पानी अंदर से गैस में परिवर्तित हो गया, जिसके कारण वहां भारी दबाव बना और इससे जमीन की ऊपरी उठ गई।

जानकारी के मुताबिक दो-तीन लगातार हुई भारी बारिश के बाद यहां मिट्‌टी अचानक ऊपर उठ गई और वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसका वीडियो बना लिया। यह भी बताया गया कि इस खेत में राख भी भरी गई थी, जिसमें मौजूद मिनरल्स बारिश में फूल गए। इस वजह से भी मिट्‌टी अचानक ऊपर उठ गई। 

वीडियो में यह भी दिख रहा है कि यह जमीन काफी दूर तक दिख रही है। कुछ लोग इस वीडियो को भी बना रहे हैं। उनमें से कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि जमीन अपने आप ऊपर उठ रही है, देखो पानी नीचे जा रहा है और जमीन ऊपर आ रही है, ये कमाल है।

घटना के बाद एक्सपर्ट्स ने भी यही बताया कि पानी की वजह से जमीन और राख में मौजूद मिनरल्स फूल गए। मिट्टी के कुछ मिनरल्स का ऐसा नेचर होता है, जो पानी जाने से फूल जाते हैं। जैसे ही पानी नीचे चला जाएगा, जमीन खेती लायक हो जाएगी।

खेत के मालिक ने बताया कि यहां करीब 15 फीट तक राइस मिल से निकली हुई राख भरवाकर ऊपर कुछ ही महीने पहले मिट्टी की 3 फीट मोटी परत बिछवा दी। इस पर धान लगवा दिया गया और भारी बारिश के बाद यहां मिट्‌टी अचानक ऊपर उठ गई।

 

संबंधित खबरें