फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़93 साल के ‘तिड़वां’, गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम; लंबी उम्र और सेहत का राज भी बताया

93 साल के ‘तिड़वां’, गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम; लंबी उम्र और सेहत का राज भी बताया

जुड़वां भाइयों-बहनों की कहानियां आपने भी खूब सुनी होंगी। लेकिन आज हम आपको सुनाने जा रहे हैं तीन भाइयों की कहानी, जो एक साथ पैदा हुए। यानी अगर जुड़वां की तर्ज पर इन्हें तिड़वां कहें तो गलत नहीं होगा।

93 साल के ‘तिड़वां’, गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम; लंबी उम्र और सेहत का राज भी बताया
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,वॉशिंगटनSat, 02 Dec 2023 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

जुड़वां भाइयों-बहनों की कहानियां आपने भी खूब सुनी होंगी। लेकिन आज हम आपको सुनाने जा रहे हैं तीन भाइयों की कहानी, जो एक साथ पैदा हुए। यानी अगर जुड़वां की तर्ज पर हम इन्हें तिड़वां कहें तो कुछ गलत नहीं होगा। इन तीन भाइयों का जन्म एक दिसंबर, 1930 को हुआ था। अब इन तीनों का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हो चुका है। असल में इन्होंने दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित ट्रिपलेट्स में अपना नाम दर्ज कराया है। तीनों भाइयों ने एक दिसंबर को अपना 93वां जन्मदिन मनाया।

लंबी उम्र की यह रही वजह
इन तीन बुजुर्ग भाइयों के नाम हैं लैरी एल्डेन ब्राउन, लोन बर्नार्ड ब्राउन और जेन कैरोल ब्राउन। अपने 93वें जन्मदिन के मौके पर लैरी ने अपनी लंबी उम्र और सेहत का राज शेयर किया। लैरी ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को बताया कि सिगरेट, शराब और ड्रग्स से दूरी की बदौलत ही वह लोग लंबी उम्र पाने में कामयाब रहे। उन्होंने कहाकि हम तीनों भाई तो थे ही, लेकिन उससे भी बढ़कर हम आपस में दोस्त बनकर रहे। हमने हमेशा एक-दूसरे का ख्याल रखा। गिनीज बुक ने इंस्टाग्राम पर इनकी तस्वीरें शेयर करते हुए उनका कैप्शन भी लिखा है। इनमें कुछ तस्वीरों में यह लोग अपना जन्मदिन मना रहे हैं तो कुछ उनके बचपन और जवानी के दिनों की तस्वीरें हैं।

चार अन्य भाई-बहन भी
इन तीनों भाइयों के चार अन्य भाई-बहन भी थे, जो कि एक-एककर गुजर गए। इन सभी के 9 बच्चे, 20 पोते-पोतियां और 25 पड़पोते-पड़पोतियां हैं। इस पोस्ट को गिनीज बुक के अकाउंट से 16 घंटे पहले शेयर किया गया था। तब से अब भी इसे करीब 50 हजार लोग इसे पसंद कर चुके हैं। तमाम लोगों ने अपने कमेंट्स में इन्हें दुआ दी है और इनकी लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य की कामना की है। तमाम लोगों ने हार्ट इमोजी बनाते हुए उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें