DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   वायरल न्यूज़  ›  जब आसमान में लगातार 3 दिनों तक तेज रोशनी देख दंग रह गए लोग, जानें क्या था पूरा माजरा

वायरल न्यूज़जब आसमान में लगातार 3 दिनों तक तेज रोशनी देख दंग रह गए लोग, जानें क्या था पूरा माजरा

पीटीआई,वाशिंगटनPublished By: Shankar Pandit
Sun, 09 May 2021 10:13 AM
जब आसमान में लगातार 3 दिनों तक तेज रोशनी देख दंग रह गए लोग, जानें क्या था पूरा माजरा

अमेरिका के कुछ हिस्सों में बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को लगातार रात में आसमान में नजर आई तेज रोशनी से लोग हैरानी में में पड़ गए और कुछ ने सोचा शायद उड़न तश्तरियों (यूएफओ) का पूरा दस्ता चला आ रहा है लेकिन दरअसल वह कुछ और था। शौकिया तौर पर अंतरिक्ष में नजर रखने वालों और पेशेवर अंतरिक्ष विज्ञानियों ने इसपर नाराजगी जाहिर करते हुए अंतरिक्ष के औद्योगिकीकरण पर दुख जताया है। 

रोशनियों का यह पूरा कारवां वास्तव में एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स द्वारा इस हफ्ते शुरू की गई स्टारलिंक इंटरनेट सेवा के तहत प्रक्षेपित किए गए कम दूरी पर उड़ान भरने वाले उपग्रहों की श्रृंखला थी। टेक्सास से लेकर विस्कॉन्सिन तक के निवासियों ने टीवी चैनलों को फोन करके इन रोशनियों की जानकारी दी और इनके उड़नतश्तरियां होने का अंदाजा लगाया।

स्पेसएक्स के प्रवक्ता के नाम भेजे गए एक ईमेल का शनिवार तक जवाब नहीं आया था लेकिन अंतरिक्ष विशेषज्ञों का कहना है कि एक के बाद एक नजर आई रोशनियां और धरती से उनकी दूरी से उनकी पहचान स्टारलिंक उपग्रहों के तौर पर करना उन लोगों के लिए आसान था जो इन्हें देखने के आदी हो चुके हैं।

अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के प्रेस अधिकारी डॉ. रिचर्ड फिनबर्ग ने कहा, “आप इस तरह से इन्हें स्टारलिंक उपग्रह बता सकते हैं कि ये मोतियों की एक श्रृंखला सी लगती है, कुछ मूल कक्षाओं से एक के बाद एक आती रोशनियों की तरह। इस महीने, स्पेसएक्स पहले ही कई उपग्रहों का प्रक्षेपण कर चुका है। यह सब दुनिया के वंचित क्षेत्रों तक इंटरनेट की पहुंच को और डिजिटल अंतर को कम करने की योजना का हिस्सा है।

संबंधित खबरें