फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ वायरल न्यूज़दुनिया के 'सबसे बड़े' हीरे की होगी नीलामी, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

दुनिया के 'सबसे बड़े' हीरे की होगी नीलामी, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

ब्लैक डायमंड के नाम से मशहूर दुनिया के सबसे बड़े कटे हीरे की नीलामी जल्द ही की जाएगी। इस हीरे को हाल ही में दुबई में पब्लिक के सामने रखा गया था। इस मशहूर हीरे की प्रसिद्धि का आलम यह है कि एक बार गिनीज...

दुनिया के 'सबसे बड़े' हीरे की होगी नीलामी, गिनीज बुक में दर्ज है नाम
Gauravलाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 18 Jan 2022 01:30 PM

इस खबर को सुनें

ब्लैक डायमंड के नाम से मशहूर दुनिया के सबसे बड़े कटे हीरे की नीलामी जल्द ही की जाएगी। इस हीरे को हाल ही में दुबई में पब्लिक के सामने रखा गया था। इस मशहूर हीरे की प्रसिद्धि का आलम यह है कि एक बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे दुनिया में सबसे बड़े कटे हुए हीरे के रूप में नामित किया था। यह हीरा एक बार फिरसे दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है।

दरअसल, इस हीरे का नाम The Enigma है और यह 555.55 कैरेट का काला हीरा है। फ्राइडे मैगजीन की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक यह हीरा अभी दुबई में है, वहां से इसे लॉस एंजेलिस ले जाया जाएगा। इसके बाद इसी साल फरवरी में लंदन में इस हीरे की नीलामी होगी। नीलाम करने वाली कंपनी Sotheby ने सोमवार को दुबई में यह हीरा रखा है।

इस हीरे को पिछले बीस वर्षों से कभी भी सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं किया गया और ना ही इसे कभी बेचा गया है। यह काफी समय से एक संग्रह में रखा गया था। हैरानी की बात यह है कि नीलाम करने वाली कंपनी के अधिकारी सोफी स्टीवंस के अनुसार इस दुर्लभ काले हीरे का निर्माण तब हुआ जब कोई उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह 2.6 अरब साल पहले पृथ्वी से टकराया था। 

यह भी बताया जा रहा है कि नीलामी में इस हीरे को 50 लाख ब्रिटिश पाउंड यानी करीब 50.7 करोड़ रुपये की कीमत मिल सकती है। कंपनी इसके लिए क्रिप्टोकरेंसी में भी पेमेंट लेने पर विचार कर रही है। इस अद्भुत हीरे को खरीदने के लिए लगभग 160 बिटकॉइन्स की जरूरत होगी। फिलहाल अभी इसकी कीमत के बारे में पूर्णतः कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

फिलहाल इसे दुबई में रखा गया है और जल्द ही इसकी नीलामी की तैयारी की जाएगी। बता दें कि यह एक काला हीरा है, काले हीरे को Carbonado भी कहा जाता है। ऐसे हीरे सिर्फ ब्राजील और सेंट्रल अफ्रीका में ही मिलते हैं। वर्ष 2006 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा कटा हुआ हीरा बताया था।

epaper