DA Image
हिंदी न्यूज़ › वायरल न्यूज़ › नवजात बच्ची के पेट में जुड़वा भ्रूण, डॉक्टरों के सामने दुर्लभ केस
वायरल न्यूज़

नवजात बच्ची के पेट में जुड़वा भ्रूण, डॉक्टरों के सामने दुर्लभ केस

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीPublished By: Gaurav
Sun, 01 Aug 2021 02:56 PM
नवजात बच्ची के पेट में जुड़वा भ्रूण, डॉक्टरों के सामने दुर्लभ केस

मेडिकल साइंस में कभी-कभी ऐसी घटनाएं भी सामने आ जाती हैं जिसे देखकर डॉक्टरों को भी हैरानी हो जाती है। ऐसा ही एक मामला इजरायल से सामने आया है जहां एक नवजात बच्ची के पेट में जुड़वा भ्रूण देखने को मिला है। इसका खुलासा तब हुआ जब बच्ची को अस्पताल में इसलिए भर्ती कराया गया क्योंकि उसका पेट काफी बड़ा लग रहा था।

दरअसल, यह घटना इजरायल के अशदोद शहर की है। 'टाइम्स ऑफ इजरायल' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बच्ची का जन्म अस्सुता मेडिकल सेंटर में हुआ था। बच्ची के घर वालों ने पाया कि  बच्ची का पेट सामान्य से बड़ा दिख रहा है इसके बाद उन्होंने डॉक्टरों से संपर्क किया। डॉक्टरों ने अल्ट्रासाउंड जांच व एक्स-रे कराया तो वे हैरान रह गए।

नवजात के पेट में जुड़वां भ्रूण पल रहा था। जानकारी के मुताबिक पांच लाख नवजात शिशुओं में से किसी एक में ऐसा मामला सामने आता है। इसके बाद विशेषज्ञ डॉक्टरों ने नवजात बच्ची की सर्जरी की और उसके पेट से भ्रूण को निकाल दिया। भ्रूण पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ था लेकिन उसमें हड्डियां और हार्ट बनने लगे थे। 

बताया गया कि बच्ची के पेट में भ्रूण 10 हफ्तों से विकसित हो रहा था। इस दौरान भ्रूण का दिल, हाथ और पैर विकसित हो रहे थे। फिलहाल बच्ची की कामयाब सर्जरी के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अस्सुता मेडिकल सेंटर के नवजात शिशु रोग विभाग के प्रमुख डॉ. ओमर ग्लोबस ने बताया कि जुड़वां भ्रूण होने की पुष्टि के बाद हमने निर्णय लिया कि इसे निकाल देना ही ठीक है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों के मुताबिक, नवजात के पेट में भ्रूण पहुंचने को लेकर कई तरह की चिकित्सकीय जानकारियां हैं। किसी महिला के गर्भवती होने के दौरान दो भ्रूण बन सकते हैं। जब ये भ्रूण विकसित होते हैं तो एक भ्रूण दूसरे के अंदर चला जाता है और भ्रूण के अंदर भ्रूण का मामला बन जाता है।

एक तथ्य यह भी है कि 2016 में, इंडोनेशिया में एक अत्यंत दुर्लभ दो सिर वाले बच्चे का जन्म हुआ था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये ठीक उसी प्रकार का मामला रहता है जब पेट में दो भ्रूण विकसित हो जाते हैं।

संबंधित खबरें