फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News वायरल न्यूज़NASA ने दिखाई सौरमंडल के ग्रहों की ऐसी शानदार तस्वीरें, असली-नकली में खा जाएंगे धोखा

NASA ने दिखाई सौरमंडल के ग्रहों की ऐसी शानदार तस्वीरें, असली-नकली में खा जाएंगे धोखा

नासा ने सोशल मीडिया पर हमारे सौरमंडल के ग्रहों की नई तस्वीरें पोस्ट की है। शनि, मंगल और पृथ्वी के अलावा पेरिडिया ग्रह की भी तस्वीरें हैं। लोगों बोले- ये फोटोशॉप है।

NASA ने दिखाई सौरमंडल के ग्रहों की ऐसी शानदार तस्वीरें, असली-नकली में खा जाएंगे धोखा
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 May 2024 02:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने सोशल मीडिया पर हमारे सौरमंडल के ग्रहों की नई तस्वीरें पोस्ट की है। शनि, मंगल और पृथ्वी के अलावा पेरिडिया ग्रह की भी तस्वीरें हैं। नासा ने अपनी पोस्ट में बताया कि पेरिडिया ग्रह हमारे सौर मंडल के ग्रह शनि की तरह काफी हद तक दिखता है। दोनों ग्रह में काफी समानताएं हैं। हालांकि नासा की सोशल मीडिया पोस्ट पर लोगों की तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं। कई लोग नासा की इन तस्वीरों को असली मानने से इनकार कर रहे हैं। कई लोगों का कहना है कि नासा ये तस्वीरें फोटोशॉप लगती हैं। 

नासा ने अपनी हालिया सोशल मीडिया पोस्ट में पेरिडिया, शनि, मंगल और पृथ्वी की शानदार तस्वीरें डाली हैं। नासा द्वारा पोस्ट की गई ये तस्वीरें बेहद शानदार और भव्य नजर आ रही हैं। इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में, नासा ने लिखा कि हमारा सौर मंडल बहुत समय पहले यहीं एक आकाशगंगा में बना था। हालांकि हमारे सौरमंडल के ग्रहों की तरह पेरिडिया ग्रह में भी कई समानताएं हैं।

नासा ने अपनी पोस्ट में लिखा, “पेरिडिया हमारे सौर मंडल के सबसे भव्य दिखने वाले ग्रह शनि की तरह दिख रहा है। शनि का रंग भूरा दिखाई दे रहा है। इसके इर्द-गिर्द छल्ले भूरे रंग के हैं और काले स्थान से घिरे हुए हैं।" 

नासा ने  अपनी पोस्ट में लिखा है- मंगल ग्रह में टीलों, पहाड़ों और मैदानों के साथ सूखी लाल रंग की जमीन दिख रही है। हालांकि नासा द्वारा पोस्ट की नई तस्वीरों ने इंटरनेट यूजर्स को हैरान कर दिया है। लोगों की कई प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं। एक ने कमेंट किया है, "हमारी पृथ्वी सबसे सुंदर है।" एक अन्य ने लिखा, "शनि पर जीवन बेहतर दिख रहा है।" एक यूजर ने लिखा, “शनि। तुम सुन्दर दिख रहे हो।" एक यूजर ने कहा, "शनि की अब तक दिखी तस्वीरों में इस बार यह ग्रह सबसे सुंदर दिख रहा है।"

फोटोशॉप्ड हैं तस्वीरें?
हालांकि नासा की कुछ तस्वीरों पर कई इंटरनेट यूजर्स ने नाराजगी भी जताई। लोगों ने दावा किया है कि ये तस्वीरें असली नहीं लग रही हैं। मानो फोटोशॉप्ड की गई हैं। एक यूजर ने कमेंट किया, "क्या ये फोटोशॉप्ड हैं?" दूसरे ने कहा, "आप पिक्सल देखकर असली और नकली का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं।" एक अन्य ने टिप्पणी की, "मुझे लगता है कि ये वास्तविक तस्वीरें नहीं हैं।"