DA Image
27 जनवरी, 2020|5:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा की मुर्राह भैंस ने 33.31 किग्रा दूध देकर तोड़े रिकॉर्ड, पाकिस्तान की भैंस नाम था यह रिकॉर्ड

murrah buffalo of haryana  file photo

हरियाणा के हिसार जिले के लितानी वासी गांव किसान सुखबीर ढांडा की मुर्राह भैंस ने पंजाब में आयोजित एक प्रतियोगिता में 33.131 किग्रा. दूध देकर पाकिस्तान की भैंस का विश्व रिकार्ड तोड़ दिया है। 


ढांडा की भैंस सरस्वती द्वारा पाकिस्तानी रिकार्ड तोड़े जाने पर गांव ही नहीं बल्कि समूचे राज्य में खुशी का माहौल है और हर कोई भैंस पालक को बधाई देने में लगा हुआ है। यह भैंस अब पूरे देश में चर्चा का विषय है और इसे देखने के लिए लोगों का गांव में तांता लगा हुआ है।


ढांडा ने बताया कि वह मुरार्ह नस्ल की भैंसें पालते हैं। वह इसी माह सरस्वती को लेकर पंजाब के लुधियाना के जगरांव गांव में आयोजित डेयरी एंड एग्री एक्सपो भाग लेने गए थे। वहां उनकी भैंस ने 33.131 किग्रा दूध देकर विश्व रिकार्ड अपने नाम किया है जिस पर उन्हें दो लाख रुपए का इनाम देकर सम्मानित किया गया है। यह रिकार्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.050 ग्राम दूध दिया था। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उनकी एक भैंस पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। वह पूरा दिन भैंसों की सेवा में लगाते हैं और इनकी अपने बच्चों की तरह देखभाल करते हैं। उनके घर में सरस्वती के साथ गंगा और जमुना के नाम से भी पहले भैंसें रह चुकी हैं। उनके द्वारा पाली जा रही भैंसें सुंदरता प्रतियोगिता में भी खिताब जीत चुकी हैं।


ढांडा के अनुसार सरस्वती का एक कटड़ा है जिसका नाम नवाब है। नवाब का वीर्य बेचकर वह हर साल लाखों रुपए कमा रहे हैं। वैज्ञानिक उनकी सरस्वती भैंस का ही क्लोन बनाने के प्रयास में हैं। सरस्वती से ही पैदा हुई कटड़ी की कीमत चार लाख रूपए है। सरस्वती की कीमत अब तक 51 लाख रूपए लग चुकी है लेकिन अगर कोई एक करोड़ कीमत भी देगो तो भी वह इसे नहीं बेचेंगे। उन्होंने बताया कि सरस्वती को चारे में दस किलोग्राम फीड, जिसमें बिनौला, खल, चने का छिलका, मक्की, सोयाबीन, नमक और आधा किलोग्राम गुड़ और 300 ग्राम सरसों का तेल देते हैं। इसके अलावा तीन किलोग्राम तुड़ी और कुछ हरा चारा खिलाते हैं। गर्मी और सर्दी से बचाने के लिए पूरी सावधानी रखते हैं। उनका कहना है कि उनकी उपलब्धियों से प्रेरणा लेकर युवा पशुपालन कार्य कर अपना कैरियर बना सकते हैं।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Murrah buffalo of haryana broke the record of Pakistani buffalo by giving 33 313 kg of milk in a competition in Ludhiana