लहसुन इतना महंगा कि होने लगी चोरी, परेशान किसानों ने खेत में लगा दिया CCTV कैमरा

बीते दिनों लहसुन चोरी के मामले सामने आए हैं और इसे लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है। छिंदवाड़ा के बद्नूर गांव में किसान अब अपनी लहसुन की फसल की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं।

offline
लहसुन इतना महंगा कि होने लगी चोरी, परेशान किसानों ने खेत में लगा दिया CCTV कैमरा
Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान , नई दिल्ली
Sun, 18 Feb 2024 5:26 PM

लहसुन की बढ़ती कीमतों ने किसानों को अतिरिक्त तौर पर सतर्क कर दिया है। आलम यह है कि अब CCTV कैमरे लगाकर लहसुन के खेतों की देखरेख की जा रही है। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले से इस तरह का मामला सामने आया है जिसकी सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा हो रही है। मालूम हो कि बाजार में इन दिनों लहसुन 400 से 500 रुपये किलोग्राम के बीच मिल रहा है। इस तरह लहसुन के दाम आसमान छूए हुए हैं और इसे लेकर कुछ किसान खुश हैं तो कुछ परेशान भी हैं।

दरअसल, हाल के दिनों में लहसुन चोरी के मामले सामने आए हैं और इसे लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है। छिंदवाड़ा के बद्नूर गांव में किसान अब अपनी लहसुन की फसल की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं। लहसुन के खेतों की सिक्योरिटी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, लहसुन की खेती करने वाले राहुल देशमुख ने इसे लेकर अधिक जानकारी दी। वह इसी गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि बीते दिनों लहसुन की चोरी की जो घटनाएं हुई हैं उन्हें देखते हुए ही हमने खेतों में CCTV कैमरा लगाने का फैसला किया।

'खेत से 8 से 10 किलो लहसुन की हुई थी चोरी'
रमेश देशमुख ने कहा, 'एक चोर ने खेत से 8 से 10 किलो लहसुन चुरा लिया था। हालांकि, बाद में पुलिस ने उसे पकड़ लिया। इस घटना के बाद मैंने खेत में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया।' उन्होंने बताया कि मैंने 13 एकड़ जमीन पर लहसुन लगाया, जिसमें मेरे 25 लाख रुपये खर्च हुए। अब तक मैं 1 करोड़ रुपये का लहसुन बेच चुका हूं और फसल अभी भी पूरी तरह कटनी बाकी है। देशमुख ने कहा कि मैंने खेत में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया। फसलों की सुरक्षा के लिए मोविंग सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

वायरल न्यूज़ की अगली ख़बर पढ़ें
Garlic Farm Farming
होमफोटोवीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें