DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   वायरल न्यूज़  ›  बारिश के बाद बड़े इलाके में चादर सा फैला मकड़ी का जाल, देखें- मजेदार वीडियो
वायरल न्यूज़

बारिश के बाद बड़े इलाके में चादर सा फैला मकड़ी का जाल, देखें- मजेदार वीडियो

एजेंसी,न्यू साउथ वेल्सPublished By: Priyanka
Thu, 17 Jun 2021 01:08 PM
बारिश के बाद बड़े इलाके में चादर सा फैला मकड़ी का जाल, देखें- मजेदार वीडियो

आमतौर पर घर में छोटा सा मकड़ी का जाला भी लोगों को पसंद नहीं आता। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसी जगह है जहां चारों तरफ मकड़ी के जालों की चादर बिछ गई है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में बीते दिनों बाढ़ आई थी और हजारों लोग इस बाढ़ से प्रभावित हुए। इलाके से बाढ़ का पानी अब उतर गया है लेकिन यहां जमीन अब मकड़ी के जालों से ढक गई है।

मकड़ी के जाले इतने बड़े हैं कि वे घास के मैदान को ढकने वाले जाल की तरह दिख रहे हैं। दरअसल, मकड़ियां बाढ़ के पानी की वजह से निचले इलाकों में अपने जालों को नुकसान से बचाने के लिए ऊंची जगहों पर जाले बुनती हैं। इस प्रक्रिया को 'बलूनिंग' कहा जाता है। इसके जरिए मकड़ियां हवा के साथ 100 किलोमीटर दूर तक जा सकती हैं। 

'द गार्जियन' के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया का ईस्ट गिप्सलैंड बाढ़ की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है। बाढ़ का पानी उतरने के बाद जेना बीटसन कहती हैं, 'यह अद्भुत है। जब हवा चलती है तो ये पानी की लहर जैसे दिखते हैं। ये चारों तरफ बिछे हैं। आप तस्वीरों में नहीं देख पाएंगे लेकिन असल में हर तरफ मकड़ी ही मकड़ी हैं। यहां हजारों-लाखों मकड़ियां हैं।' मेलबर्न म्यूजियम के वरिष्ठ  कीटविज्ञानशास्री केन वॉकर कहते हैं कि मकड़ियां हर साल एक बार इस तरह हर ओर जाल बुनती हैं और यह बहुत सुंदर दिखता है। 

स्थानीय लोगों ने जमीन पर दूर-दूर तक फैले इन जालों की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। इनमें साफ नजर आता है कि मकड़ी के ये जाले कितने बड़े हैं और कितनी दूर तक फैले हैं। हालांकि, इनमें मकड़ियां नहीं दिख रहीं, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इन जालों में लाखों की संख्या में मकड़ियां हैं। 
 

संबंधित खबरें