फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़80 साल पुराना आम का पेड़, उसी के ऊपर बना लिया आलीशान बंगला

80 साल पुराना आम का पेड़, उसी के ऊपर बना लिया आलीशान बंगला

पेड़ पर मकान बनाने के मामले दुनिया में बहुत कम देखने को मिलते हैं। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में कभी-कभार ऐसे दृश्य देखने को मिल जाते हैं जब लोग पेड़ों पर रहने लगते हैं लेकिन सोचिए उदयपुर में किसी...

80 साल पुराना आम का पेड़, उसी के ऊपर बना लिया आलीशान बंगला
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 25 Jul 2021 05:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पेड़ पर मकान बनाने के मामले दुनिया में बहुत कम देखने को मिलते हैं। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में कभी-कभार ऐसे दृश्य देखने को मिल जाते हैं जब लोग पेड़ों पर रहने लगते हैं लेकिन सोचिए उदयपुर में किसी इंजीनियर ने अपना आलीशान बंगला पेड़ पर ही बना लिया हो तो शायद यह आश्चर्य की बात होगी।

दरअसल, राजस्थान के उदयपुर जिले में पेशे से इंजीनियर केपी सिंह ने यह कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने 2000 में यह घर बनाया था जो हाल ही में एक बार फिरसे वायरल हो गया है। यह एक चार मंजिला मकान है जो देखने में काफी खूबसूरत दिखता है।

आश्चर्य की बात यह है कि यह मकान उन्होंने 80 साल पुराने एक आम के पेड़ पर बनाया हुआ है। यह एक फुल आलीशान बंगला है. इसे बनाने के लिए पर्यावरण प्रेमी और इंजीनियर केपी सिंह ने बहुत बड़ी तरकीब निकाली और उन्होंने पेड़ की एक टहनी भी नहीं काटी है। उन्होंने पेड़ की टहनियों के हिसाब से घर को डिजाइन किया है। 

आलीशान घर में किचन, बाथरूम, बेडरूम, डाइनिंग हॉल से लेकर लाइब्रेरी तक बनी हुई है। कमरों से निकली पेड़ की टहनियां काफी खूबसूरत दिख रही हैं। दिलचस्प बात ये है कि सीजन के दौरान इस पेड़ में फल भी लगते हैं। इस घर का नजारा तब और खूबसूरत दिखने लगता है जब वहां पक्षी आ जाते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घर को बनाने के लिए केपी सिंह ने 1999 में योजना बनाई थी। उन्होंने उदयपुर में जमीन खोजनी शुरू की थी। इस दौरान एक शख्स ने उन्हें हरे-भरे पेड़ों के बीच एक जमीन दिखाई और कहा कि यहां घर बनाने के लिए पेड़ काटने होंगे। इस पर सिंह ने कहा कि वो पेड़ काटकर नहीं बल्कि पेड़ पर ही घर बनाएंगे। यह घर चारा मंजिल का है। इस घर को देखने लोग वहां जाते रहते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें