फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़इस आसान जुगाड़ से जरूरत पर जला सकते हैं आग, वायरल हो रहे वीडियो में छिपा है ट्रिक

इस आसान जुगाड़ से जरूरत पर जला सकते हैं आग, वायरल हो रहे वीडियो में छिपा है ट्रिक

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पेंसिल बैटरी की मदद से आसानी से आग जलाई जा रही है। यदि आपको कहीं इमर्जेंसी में जरूरत हो तो इस जुगाड़ के जरिए आसानी से आग जलाई जा सकती है।

इस आसान जुगाड़ से जरूरत पर जला सकते हैं आग, वायरल हो रहे वीडियो में छिपा है ट्रिक
Himanshu Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 01:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आग हमारे जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हजारों साल पहले जब मानव सभ्यता अपने शेशवा अवस्था में थी तब आग का अविष्कार कर इंसान सभ्य होने लगा और अपनी जरूरत के साथ इसका इस्तेमाल करने लगा। एक आग ही ऐसी चीज थी तो इंसान को दूसरी प्रजातियों से अलग करती है। मनुष्य आग का उपयोग जानता है और कुछ स्थितियों में इसके खतरों से भी अच्छी तरह वाकिफ है।

रोजाना की जिंदगी में आग का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। किसी निर्जन और सुनसान जगह में यदि आप फंस जाते हैं तो आग आपको न सिर्फ जंगली जानवरों से बचने में मदद करती है बल्कि इसे जलाकर आप अपने लिए भोजन भी तैयार कर सकते हैं। 

ऐसे में किसी इमरजेंसी के दौरान आपको आग की जरूरत पड़े लेकिन आपके पास माचिस या लाइटर नहीं हैं, तो आप कैसे आग जला पाएंगे? हालांकि, ये एक विकट परेशानी है लेकिन कुछ जुगाड़ की मदद से इस परेशानी से निपटा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि सूखी पत्तियों, एक पेंसिल बैटरी और च्यूइंग गम रैपर का उपयोग करके आग जलाई जा सकती है। वीडियो में कुछ सूखे पत्तों के साथ एक कटोरी दिखाई दे रही है और एक आदमी पेंसिल बैटरी लेता है और एक विशेष तरीके से च्युइंग गम के रैपर को काटता है। फिर वह पेंसिल बैटरी की दोनों पोल्स को रैपर से जोड़ता है और आग सूखी पत्तियों में पकड़ लेती है।

देखें वायरल वीडियो

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें