DA Image
हिंदी न्यूज़ › वायरल न्यूज़ › मुंह को फाड़ती हुई आंख तक निकल गई थी सांड की सींग, डॉक्टरों ने किया कमाल
वायरल न्यूज़

मुंह को फाड़ती हुई आंख तक निकल गई थी सांड की सींग, डॉक्टरों ने किया कमाल

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीPublished By: Gaurav
Tue, 03 Aug 2021 02:57 PM
मुंह को फाड़ती हुई आंख तक निकल गई थी सांड की सींग, डॉक्टरों ने किया कमाल

राजस्थान के एक युवक को करीब एक साल पहले एक सांड ने इतने खतरनाक तरीके से मारा था कि उसकी सींग मुंह को चीरती हुई आंख तक निकल गई थी। उस युवक के बचने की उम्मीद भी कम हो रही थी लेकिन विज्ञान के चमत्कार ने उस युवक को ना सिर्फ बचा लिया बल्कि कई सर्जरी के बाद उसका चेहरा पुराने आकार में भी आने लगा।

दरअसल, यह मामला राजस्थान के बीकानेर का है, यहां के रहने वाले करनी विश्नोई पर ग्यारह महीने पहले एक सांड ने हमला कर दिया था। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उस दिन सांड़ ने अपना बायां सींग बिश्नोई के मुंह में घुसेड़ दिया। बिश्नोई की नाक क्षत-विक्षत हो गई और दाहिना आंख खराब हो गया था। यह सब तब हुआ था जब बिश्नोई अपने एक दोस्त के साथ कार से घर लौट रहे थे, इसी दौरान एक सांड ने उन पर हमला कर दिया था। 

किसी तरह बिश्नोई को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन मामला इतना गंभीर था कि बिश्नोई को दिल्ली रेफर कर दिया। पिछले कई महीनों से दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में भर्ती करनी विश्नोई के दिमाग का कुछ हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया था, लेकिन लगातार हो रही सर्जरी से कुछ फर्क पड़ने लगा। पहले दो सर्जरी के बाद बिश्नोई की जान बचाई गई और उसके बाद धीरे-धीरे चेहरे का पुराना आकर भी आने लगा।

एक बड़ी कंपनी में काम करने वाले बिश्नोई का चेहरा वापस दिलाने के लिए दुनिया की आधुनिकतम तकनीक का उपयोग किया गया। विश्नोई खुद कहते हैं कि ऐसा लगता है जैसे मेरा पुनर्जन्म हुआ हो। करनी की बड़ी बहन किरन भी अब खुश हैं। उनका कहना है कि भाई के साथ जो हुआ, वह अविश्वसनीय है। उसे नई जिंदगी देने के लिए उन डॉक्टरों को धन्यवाद जिन्होंने इतनी मेहनत की है।

डॉक्टरों का कहना है कि अगली सर्जरी में उन्हें उनके चेहरे की बाकी कमी भी पूरी हो जाएगी। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि किसी जिंदा इंसान का ऐसा हाल उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था। फिलहाल अब बिश्नोई एकदम स्वस्थ हैं, वे अभी कुछ दिन अस्पताल में रहेंगे, डॉक्टरों की एक टीम उनकी देखरेख में लगी हुई है।

संबंधित खबरें