फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ वायरल न्यूज़ह्यूमनॉइड रोबोट के विकास का यह वीडियो आपको हैरान कर देगा, देखें

ह्यूमनॉइड रोबोट के विकास का यह वीडियो आपको हैरान कर देगा, देखें

पिछले दशकों में ह्यूमनॉइड रोबोट के विकास को दिखाने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और इसे देखने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स हैरान रह गए हैं। आप भी देखें चौंकाने वाला वीडियो।

ह्यूमनॉइड रोबोट के विकास का यह वीडियो आपको हैरान कर देगा, देखें
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 18 May 2022 01:51 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

सोशल मीडिया पर कई ह्यूमनॉइड रोबोट के हैरान करने वाले वीडियो हैं। वे पिछले कुछ दशकों में इतने विकसित हो गए हैं कि अब इंसान के किए जाने वाले कई कामों को संभाल लेते हैं। भारी सामान उठाने से लेकर डांस करने तक रोबोट्स लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। इस बात में भी कोई शक नहीं है कि ह्यूमनॉइड रोबोट ही भविष्य होंगे। बोस्टन डायनेमिक्स के रोबोट स्पॉट, एटलस और स्ट्रेच के बारे में कई लोग जानते हैं। ऐसे ही ह्यूमनॉइड रोबोट के विकास को दिखाता एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

वीडियो वर्ष 2009 से 2020 तक ह्यूमनॉइड रोबोट के विकास को दिखा रहा है। वीडियो में एक रोबोट को चलते हुए देखा जा सकता है और एक आदमी को रोबोट को धक्का देकर उसके बैलेंस का टेस्ट लेते देखा जा सकता है। रोबोट गिरने से तो बच जाता है लेकिन सामान्य रूप से वापस चलने में कुछ सेकंड लेता है। लेकिन 2011 तक, रोबोट ने सफलतापूर्वक बैलेंस टेस्ट को पास किया और ज्यादा मजबूती से चला। 2013 तक रोबोट आसानी से असमान सतहों पर चलने लगता है। 2016 तक रोबोट अधिक विकसित हो गया था और अधिक मजबूती से चलना शुरू कर दिया था और यहां तक ​​कि अपने हाथ से एक बंद दरवाजा भी खोल दिया था। 2016 में रोबोट ने दोनों हाथों और घुटनों का इस्तेमाल करके फर्श से उठने की अपनी क्षमता भी दिखाई।

2017 में रोबोट अलग-अलग ऊंचाइयों पर रखे गए क्यूब्स पर दोनों पैरों से छलांग लगाने में कामयाब रहा। यह कुछ छलांग के बाद एक समरसॉल्ट भी करता दिखा। लेकिन 2018 तक, रोबोट इंसानों की तरह ही दौड़ता और कूदता दिखा जो आपको भी प्रभावित करेगा। 2019 में, रोबोट ने एक प्रोफेशनल इंसान स्टंटमैन की तरह रोल और ट्विस्ट किए। अंत में, 2020 तक, रोबोट अपने डांस मूव्स दिखाकर लोगों को इंप्रेस करता दिखा।

वीडियो को रेडिट पर शेयर किया गया था और ऑनलाइन होने के बाद से इसे लगभग 114 हजार लाइक्स मिले हैं। रोबोट के विकास को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरान रह गए और कमेंट में उसकी तारीफ भर दीं। एक यूजर ने कहा कि वीडियो सिर्फ वाह है, जबकि दूसरे ने कहा कि वीडियो देखने में बहुत अच्छा है। कई यूजर्स ने इसके शानदार विकास और कड़ी मेहनत के लिए बोस्टन डायनेमिक्स की प्रशंसा की।

epaper