फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ वायरल न्यूज़गर्मी में ठंडक पहुंचाने के लिए बच्चों को खिलाएं ये ठंडी आईसक्रिम, पढ़ें हेल्दी रेसिपी

गर्मी में ठंडक पहुंचाने के लिए बच्चों को खिलाएं ये ठंडी आईसक्रिम, पढ़ें हेल्दी रेसिपी

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी में बच्चों की फेवरेट आईसक्रिम होती है। लेकिन ज्यादा खाना भी नुकासनदायक हो सकता है। ऐसे में बच्चों को हेल्दी आईसक्रिम खिलाएं जो बनी हो ताजे फलों से। पढ़ें रेसिपी।

गर्मी में ठंडक पहुंचाने के लिए बच्चों को खिलाएं ये ठंडी आईसक्रिम, पढ़ें हेल्दी रेसिपी
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 20 May 2022 08:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

गर्मी का आतंक कई इलाकों में फैल रहा है। आप बच्चों को पूरी तरह से हाइड्रेट करने के तरीकों की तलाश कर रहे होंगे ताकि भीषण गर्मी को मात दे सकें। फिर भी, आपके बच्चे आइसक्रीम और ठंडी कैंडी के लिए जिद्द करेंगे। ऐसे में आप उनके स्वाद के अनुसार उन्हें हेल्दी चीजें खिला सकते हैं जो ठंडी भी होंगी और टेस्टी भी। आइसक्रीम और स्मूदी के हेल्दी वर्जन से गर्मियों में बच्चों को ठंडा रख सकते हैं। ऐसे ही हेल्दी और ठंडी चीजों की रेसिपी नीचे दी गई है जो आपके बच्चों को बिना चीनी या हानिकारक एडिटिव्स के ताजे फल और सब्जियों से बनी हैं।

जेली में लिपटे जमे अंगूर
ये कम समय में जल्दी तैयार होने वाली चीज है। ये पैकेज पॉपसिकल के मुकाबले बहुत हेल्दी है और उसकी तरह ठंडी भी। जमे हुए अंगूर कम फैट और कम कैलोरी वाले होते हैं जो गर्मी को मात देने के लिए सही है। अपनी पसंद की जेली जैसे स्ट्रॉबेरी फ्लेवर, लाइम जेली या ऑरेंज जेली में अंगूरों को लपेटें और आईसट्रे में रखकर फ्रीजर में जमाएं। ज्यादा मजेदार बनाने के लिए बीज के बिना वाले अंगूर लें।

वेजी स्मूदी
बच्चों को सब्जियां खिलाना हर मौसम में ही बेहद मुश्किल है। लेकिन ये शरीर को पोषण देने के लिए जरूरी हैं। बच्चों को सब्जी खिलाने के लिए स्मूदी बनाएं। इसके लिए खीरा, टमाटर और पत्ता गोभी जैसी सब्जियां लें और उन्हें एक ब्लेंडर में ठंडे दही के साथ डालकर चलाएं। इसे ग्लास में डालकर सर्व करें। इसके लिए आप सब्जी बदल सकते हैं। इसमें आप स्वाद के लिए कुछ फल जैसे स्ट्राबेरी या ब्लूबेरी भी मिला सकते हैं।

गले में खराश के लिए शहद लॉलीपॉप
अगर फ्रोजन फूड और आइस लॉली खाने से बच्चों को गर्मी के दिनों में गले में खराश पैदा हो रही है तो चिंता न करें। आप गले में खराश को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपका बच्चा बिना गले में दर्द के खाना खाए। इसके लिए शहद से बने लॉलीपॉप खिलाएं। एक चौथाई कप पानी में एक कप चीनी मिलाएं। इसके घुलने पर एक तिहाई कप शहद डालें। हल्की आंच पर 15 मिनट पकाएं। इसे आईसट्रे में डालकर स्टिक लगाएं और 2-3 मिनट में ये जमकर तैयार हो जाएगी।

ताजे फलों की पॉप्सिकल्स
बच्चे गर्मी को मात देने के लिए आइस लॉली और पॉप्सिकल्स खाना पसंद करते हैं। लेकिन उनमें पोषण की कमी होती है और वे चीनी से भरे होते हैं जो बेहद नुकसानदायक है। ऐसे में घर के बने फलों के पॉप्सिकल्स से बच्चों को खुश करें। पानी वाले फल जैसे बैरिज, तरबूज, स्ट्राबेरी, आम, केला, अनार, जैसे फलों के छोटे टुकड़े काटकर इन्हें अलग-अलग या एक साथ आईसट्रे में डालें। ऊपर से इनमें सेब या तरबूज का ताजा जूस डालें। इसे रातभर फ्रीजर में जमने दें।

epaper