फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़चर्चिल के महल में रखा था सोने का टॉयलेट, रातोंरात उड़ा ले गया चोर; कीमत जान होगी हैरानी

चर्चिल के महल में रखा था सोने का टॉयलेट, रातोंरात उड़ा ले गया चोर; कीमत जान होगी हैरानी

18 कैरेट सोने के टॉयलेट को 2019 में आयोजित कला प्रदर्शनी में रखा गया था। इसकी कीमत 4.8 मिलियन पाउंड है। यानी भारतीय मुद्रा में करीब 50 करोड़ रुपये।

चर्चिल के महल में रखा था सोने का टॉयलेट, रातोंरात उड़ा ले गया चोर; कीमत जान होगी हैरानी
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 03 Apr 2024 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

साल 2019 की बात है जब ब्रिटेन के ब्लेनहेम पैलेस से सोने का टॉयलेट चोरी होने के बाद हड़कंप मच गया। ब्लेनहेम पैलेस का एक ऐतिहासिक महत्व है। यह यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जन्म स्थान है। इस महल के 18 कैरेट सोने के टॉयलेट को 2019 में आयोजित कला प्रदर्शनी में रखा गया था। इसकी कीमत 4.8 मिलियन पाउंड है। यानी भारतीय मुद्रा में करीब 50 करोड़ रुपये। इस शानदार कमोड को प्रसिद्ध इतालवी कलाकार मौरिजियो कैटेलन द्वारा डिजाइन किया गया था।

टॉयलेट को वेलिंगबरो के जेम्स शीन नाम के एक शख्स ने चुरा लिया था। बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। शीन ने ऑक्सफोर्ड क्राउन कोर्ट में चोरी की साजिश रचने का दोष स्वीकार कर लिया है। शीन ने पहले भी कई कीमती सामान चुराए हैं। उसने राष्ट्रीय घुड़दौड़ संग्रहालय से 400,000 पाउंड मूल्य के ट्रैक्टरों और ट्रॉफियों सहित कई चोरियां कीं। इसके लिए वह पहले ही 17 साल की सजा काट चुका है।

रातोंरात गायब होने से कुछ दिन पहले सोने का टॉयलेट ऑक्सफोर्ड शहर के पास ब्लेनहेम पैलेस की आर्ट गैलरी में रखा गया था। इसकी कीमत 4.8 मिलियन पाउंड है। जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन इस प्रदर्शनी में आने वाले विजिटर्स शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए 3 मिनट की अपॉइंटमेंट बुक कर सकते थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब तक इस चोरी के संबंध में किसी पर आरोप नहीं लगाया गया था, लेकिन पुलिस ने क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस को सबूतों की एक फाइल सौंपी है, जिसके जरिए मामले में चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा सकता है। बता दें इस तरह के सोने का टॉयलेट सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं बल्कि चीन में भी है। 2019 में हांगकांग के एक जौहरी ने शंघाई में चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो में हीरे से जड़ित एक सोने के टॉयलेट का अनावरण किया। इस खास टॉयलेट में बुलेट प्रूफ ग्लास से बनी टॉयलेट सीट है। इसमें 40,815 छोटे हीरे हैं। उस समय वह टॉयलेट भी चोरी हो गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें