फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़तिरुपति: भक्त ने चढ़ाई 6.5 किलो की सोने की तलवार, नाम है 'सूर्य कटारी'

तिरुपति: भक्त ने चढ़ाई 6.5 किलो की सोने की तलवार, नाम है 'सूर्य कटारी'

किसी भी भक्त के लिए आस्था से बढ़कर कुछ भी नहीं होता है, चाहे वह कितना अमीर हो या गरीब हो। आंध्र प्रदेश के मशहूर तिरुपति बालाजी मंदिर में एक भक्त ने साढ़े छह किलो की सोने की तलवार चढ़ा दी। इस तलवार की...

तिरुपति: भक्त ने चढ़ाई 6.5 किलो की सोने की तलवार, नाम है 'सूर्य कटारी'
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 19 Jul 2021 06:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

किसी भी भक्त के लिए आस्था से बढ़कर कुछ भी नहीं होता है, चाहे वह कितना अमीर हो या गरीब हो। आंध्र प्रदेश के मशहूर तिरुपति बालाजी मंदिर में एक भक्त ने साढ़े छह किलो की सोने की तलवार चढ़ा दी। इस तलवार की मौजूदा कीमत करीब चार करोड़ रुपये बताई जा रही है। 

दरअसल, तिरुमाला स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में यह तलवार एक दंपत्ति द्वारा चढ़ाई गई है। आज तक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद के श्रीनिवास दंपत्ति ने सोमवार को यह सोने की तलवार चढ़ाई है। श्रीनिवास दंपत्ति ने रविवार को तिरुमाला के कलेक्टिव गेस्ट हाउस में मीडिया के सामने करीब साढ़े छह किलोग्राम वजनी तलवार का प्रदर्शन भी किया।

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि श्रीनिवास दंपत्ति पिछले एक साल से यह तलवार चढ़ाना चाहते थे लेकिन कोरोना की वजह से संभव नहीं हो पाया था। आखिरकार उन्हें अब अवसर मिल गया। श्रीनिवास दंपत्ति ने सोमवार सुबह तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के अधिकारियों को सोने की यह तलवार सौंपी है।  

दिलचस्प बात ये है कि इस तलवार का नाम 'सूर्य कटारी' है। जानकारी के मुताबिक, इस तलवार को श्रीनिवास दंपत्ति ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में विशेषज्ञ ज्वैलर्स द्वारा बनावाया है। इसे बनाने में करीब 6 महीने का वक्त लगा। साढ़े छह किलो वजनी इस सोने की तलवार को जब बनाया गया तब इसकी कीमत चार करोड़ से काफी कम थी लेकिन अब इसकी कीमत करीब 4 करोड़ रुपये बताई गई है।

बता दें कि तिरुपति बालाजी श्रीवेंकटेश्वर मंदिर देश के सबसे प्रतिष्ठित और अमीर मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी को करोड़ों रुपये का चढ़ावा चढ़ाया जाता है। इसे भारत का दूसरा सबसे अमीर मंदिर माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें