DA Image
हिंदी न्यूज़ › वायरल न्यूज़ › वैज्ञानिकों का कमाल, बिना कान के पैदा हुई बच्ची को लैब में लगाया जाएगा कान
वायरल न्यूज़

वैज्ञानिकों का कमाल, बिना कान के पैदा हुई बच्ची को लैब में लगाया जाएगा कान

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीPublished By: Gaurav
Fri, 23 Jul 2021 06:56 PM
वैज्ञानिकों का कमाल, बिना कान के पैदा हुई बच्ची को लैब में लगाया जाएगा कान

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कमाल करते हुए एक दस साल की बच्ची जिसे कान नहीं था, उसे 3डी बायोप्रिंट तकनीक से बने कान को लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। यह ब्रिटेन का पहला मामला होगा जब किसी मनुष्य को लैब में कान लगाया जाएगा।

दरअसल, यह मामला ब्रिटेन के पेम्ब्रोकशायर का है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची दस साल की है और उसका नाम राडिया है। बताया जा रहा है कि राडिया को जन्म के समय ही कान नहीं था, वह बिना बाएं कान के ही पैदा हुई थी। इस बीमारी को माइक्रोटिया कहा जाता है। अब इस बच्ची को दस साल बाद लैब में बने 3डी बायोप्रिंट कान लगाया जाएगा।

कान लगाने की इस प्रक्रिया में राडिया के कुछ कार्टिलेज का इस्तेमाल करके नए कान का 3डी बायोप्रिंट तैयार किया जाएगा। वैज्ञानिक एक जीवित आंतरिक कान की संरचना बनाने के लिए उसकी नाक में मौजूद कोशिकाओं के एक छोटे से नमूने का उपयोग करेंगे। इतना ही नहीं इसी कड़ी पर काम करते हुए भविष्य में इस प्रकार की संभावनाओं को तराशा जाएगा।

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि इस शोध का नेतृत्व स्वानसी यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल में प्लास्टिक सर्जरी के प्रोफेसर इयान व्हिटेकर और हेल्थ एंड केयर रिसर्च वेल्स के सर्जिकल स्पेशलिटी विभाग के डॉक्टर कर रहे हैं।

इस मामले पर राडिया के परिवार वाले भी खुश हैं। बीबीसी से बात करते हुए राडिया के पिता राणा ने बताया कि इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा। क्योंकि उसको अपने बाल बांधना और अपने कान छिदवाना काफी पसंद है।

संबंधित खबरें